रेजर से दाढ़ी बनाने की आदत हो सकती है जानलेवा, आज ही जान लें नहीं तो हो जाएगी देर

shaving-with-razor-can-be-dangerous

अगर आपको रेजर से दाढ़ी बनाने की आदत है तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी क्योंकि इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप रेजर से दाढ़ी बनाने के चक्कर में गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं, आपको बता दें कि रेजर से दाढ़ी बनाना लगभग ज्यादातर लोगों की दिनचर्या में शामिल होता ऐसे में आप अगर ठीक तरह से दाढ़ी नहीं बनाते हैं तो आपको गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

रेजर से दाढ़ी बनाकर इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप

स्किन इंफेक्शन
आजकल जिस तरह के रेजर आने लगे हैं, वह एक से ज्‍यादा बार के लिए होते हैं। इसलिए इनके रखरखाव पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी हो गया है। ठीक से इनकी सफाई नहीं करने से कई सूक्ष्‍म कीटाणु इसमें पनपने का खतरा रहता है। इसकी वजह से इस्‍तेमाल करने वाले को फंगल या यीस्‍ट इंफेक्‍शन या रिंग वर्म इंफेक्‍शन हो सकता है।

फॉलिक्युलाइटिस
यह बालों की जड़ से जुड़ी गंभीर समस्‍या है। यह बीमारी अक्‍सर दूसरे का इस्‍तेमाल किया हुआ रेजर यूज करने से होती है। इसमें त्‍वचा में जलन होती है और पस भी आ सकता है। इसलिए जहां तक संभव हो दूसरे का रेजर इस्‍तेमाल न करें। और अगर करना पड़ भी रहा है तो उसे डिसइंफेक्‍टेंट से अच्‍छे से साफ करके और सुखाकर इस्‍तेमाल करें।

एमएसआरए
यह एक गंभीर संक्रमण है, जिसमें कई लोगों की जान भी जा चुकी है। इसका मुख्य कारण एक से ज्यादा लोगों के बीच रेजर शेयर करना था। इस रोग में त्‍वचा में सूजन आ जाती है और वह लाल हो जाती है। इस संक्रमण में बुखार के अलावा इंफेक्शन वाली जगह में पानी भरने की समस्या हो जाती है। इससे स्‍थिति काफी गंभीर हो जाती है।

हेपेटाइटिस
अगर एक रेजर से एक से ज्यादा लोग शेविंग करते है तो आपको हेपेटाइटिस रोग हो सकता है। इसलिए किसी और इस्‍तेमाल किए रेजर को पहले गर्म पानी में धो लें। कोशिश करें कि रेजर किसी से भी शेयर न करें। खासतौर पर हेपेटाइटिस के मरीजों को इससे रेजर या ब्लेड में लगा खून आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *