पब्लिक टॉइलट से ज्यादा यूज करने में हिचकिचाहट है तो जान लें ये सच्चाई

TOILET

हमे लगता है कि इनका इस्तेमाल करने से हम बीमार पड़ सकते हैं. अगर आप लोग भी पब्लिक टॉइलट यूज करने में हिचकिचाते हैं तो ये खबर आपकी आंखें खोल देगी.

महिलाएं अक्‍सर पब्लिक टॉइलट का इस्तेमाल करने से हिचकिचाती हैं. वह टॉइलट करने के लिए सीट पर बैठने की बजाए केवल जरा सा झुककर ही काम चला लेती है और सोचती है कि ये तरीका सुरक्षित हैं.

ऐसी महिलाओं को बता दें कि आप जिस सीट पर बैठने से इतना परहेज करती हैं दरअसल उससे ज्‍यादा बैक्‍टीरिया तो दरवाजों के हैंडल पर होते हैं, जिनको आप हाथ धोने के बाद पकड़कर दरवाजा खोलती हैं.एक स्‍टडी में बताया गया है कि पब्लिक टॉइलट में सीट से ज्‍यादा बैक्‍टीरिया दरवाजों के हैंडल और टेप्‍स में होते हैं.

पब्लिक टॉइलट की तो एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि टॉइलट की सीट से बैक्‍टीरिया का संक्रमण फैलने की आशंका बहुत कम होती हैं इसलिए लोगों को सीट से ज्‍यादा टॉइलट के दरवाजों के हैंडल और नलों को पकड़ने से बचना चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी भी प्रकार का संक्रमण न हो तो बेहतर होगा कि एक बार साबुन से हाथ धोने के बाद हैंडल और नॉब को टच न करें.

आप टॉइलट सीट पर बैठने से परहेज करने की बजाए लोगों से हाथ मिलाने से परहेज करें तो संक्रमण से बचे रहेंगे क्योंकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि टॉइलट में सीट से ज्‍यादा बैक्‍टीरिया लोगों के हाथों में होते हैं तो एक  टॉइलट सीट के बारे में ज्‍यादा सोचने से अच्‍छा है कि आप पब्लिक टॉइलट के इस्‍तेमाल के बारे में चिंता करना छोड़ दें.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *