बुरका पहनने वाली महिलाओं पर लगेगा इतना भारी जुर्माना, जानकार उड़ जाएंगे होश

burkha

डेनमार्क में एक युवती को नकाब पहनना भारी पड़ गया और ऐसा करने के लिए उसे बड़ा जुर्माना देना पड़ा है. बता दें कि इस महिला को बुरका पहनने की वजह से उस पर 1,000 क्रॉनर(करीब 10 हजार रुपये) का जुर्माना लगाया गया है.

पुलिस ने इस नकाब पहने महिला की तस्वीर ली और शॉपिंग सेंटर से सिक्योरिटी कैमरा फुटेज निकाला. इसके बाद नकाब पहने हुई महिला को 1,000 क्रॉनर भरने को कहा या फिर उस जगह को छोड़ कर जाने के लिए कहा जिसके बाद महिला उस जगह को छोड़कर चली गई.

डेनमार्क में एक अगस्त से यह नियम बनाया गया है कि पूरे चेहर को ढकने वाला बुर्का या सिर्फ आंख दिखने वाला नकाब सार्वजनिक स्थल पर पहनने वाले को करीब एक हजार क्रोनर का जुर्माना अदा करना होगा.

बार-बार इस नियम का उल्‍लंघन करता है, तो उस पर पहली बार के मुकाबले 10 गुना अधिक जुर्माना लगाया जाएगा या छह महीने तक जेल की सजा होगी. जबकि किसी को बुर्का पहनने के लिए मजबूर करने वाले को जुर्माना या दो साल तक जेल हो सकती है.

इस कानून लेकर यहां के समर्थकों और विरोधियों के बीच तीखी बहस भी हुई  मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह प्रतिबंध महिला के अधिकारों का हनन है, वहीं इस कानून के समर्थकों का कहना है कि डेनमार्क में अप्रवासी मुस्‍लिमों पर भी ये कानून लागू होंगे

इस पाबंदी का समर्थन करने वाला समूह भी रैली करने की योजना बना रहा है कि बेल्‍जियम, फ्रांस, जर्मनी और ऑस्‍ट्रिया ने भी चेहरा ढकने वाले परिधानों पर प्रतिबंध लगाया है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *