मेट्रो कार्ड से बसों में सफर करने पर किराए में मिलेगी 10 फीसद की छूट

10-discount-on-fares-when-traveling-in-buses-with-metro-card

डीटीसी-क्लस्टर बसों में मेट्रो कार्ड का उपयोग करने पर अब यात्रियों को 10 फीसद तक की छूट मिलने की उम्मीद है. बता दें कि परिवहन विभाग ने इस प्रस्ताव को सहमति देने के लिए कानून व वित्त विभाग के पास भेजा है. अगले हफ्ते तक इस मामले में दोनों विभागों की सहमति होने की उम्मीद जताई बजा रही है. इसके बाद इस फैसले पर स्वीकृति के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा. माना जा रहा है कि यह प्रक्रिया 15 दिन में पूरी हो सकती है.

कॉमन मोबिलिटी कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा

इस योजना के तहत डीटीसी-क्लस्टर बसों में डीएमआरसी मेट्रो कार्ड से यात्रा करने पर 10 फीसद छूट देने की सरकार की योजना है. कॉमन मोबिलिटी कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को लेकर दिल्ली सरकार ने पिछले सप्ताह एक बैठक बुलाई थी. दिल्ली सरकार ने यह तय किया है कि डीएमआरसी कार्ड के डीटीसी-क्लस्टर बसों में इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा. इसके लिए बसों के अंदर स्टिकर लगाने की भी योजना है. डीटीसी के सभी पास सेक्शनों और बस टर्मिनल पर भी कॉमन मोबिलिटी कार्ड के बारे में जानकारी दी जाएगी.


सरकार के आदेश पर बस पास काउंटरों पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड मिल रहा है. इसे उसी दाम पर उपलब्ध कराया गया है, जो मेट्रो में लिया जाता है. मगर डीटीसी के बस काउंटरों पर कार्ड को रिचार्ज करने की व्यवस्था नहीं है. सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कार्ड को रिचार्ज करने की व्यवस्था पर भी विचार किया जा रहा है. मगर इसमें कुछ समय लग सकता है. अभी सरकार का पूरा ध्यान कार्ड को सफल बनाने पर है.

ईटीएम मशीनों में काम नहीं करता है कार्ड


इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनों (ईटीएम) में मेट्रो कार्ड काम नहीं कर रहा है. दोपहर बाद परिचालक जब इस मशीन को लेकर बसों पर चलते हैं तो कार्ड को टिकट के लिए लगाते ही मशीन बंद हो जाती है. इस समस्या से परिचालक परेशान हैं. रोजाना कई परिचालक शिकायत कर रहे हैं. मगर समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है.

 

डीटीसी व क्लस्टर को मिलाकर हैं 5500 बसें

 
डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की सभी 5500 बसों में 24 अगस्त से कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू किया गया था. वर्तमान में डीटीसी की बसें 200 रूटों पर चल रही हैं, जबकि कलस्टर बसें 50 रूटों पर चल रही हैं और आने वाले दिनों में इनमें ये योजना लागू करने की तैयारी की जा रही है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *