एप्पल के बाद दूसरी ट्रिलियन डॉलर पूंजी वाली कम्पनी बनीं अमेजन

आइफोन निर्माता कंपनी एप्पल के बाद ई-कॉमर्स फर्म अमेजन ट्रिलियन डॉलर यानी एक लाख करोड़ डॉलर बाजार पूंजी वाली दूसरी अमेरिकी कंपनी बन गई है. सिलिकॉन वैली की एप्पल ने महज एक महीने पहले ही ये कारनामा करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होने का गौरव हासिल किया था.

पिछले 15 माह में अमेजन के शेयरों की कीमत दोगुनी हो गई है. अमेजन में चल रही हालिया तेजी को देखते हुए जानकारों का मानना है कि अमेजन जल्द ही एप्पल को पीछे छोड़ सकती है. ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने का सफर पूरा करने में एप्पल को 38 साल का वक्त लगा था, जबकि अमेजन 21 साल में ही इस मुकाम पर पहुंच गई है. एप्पल के आइफोन व अन्य उपकरणों की लोकप्रियता बनी रहने के बाद भी अमेजन के आगे इसके टिकने की उम्मीद नहीं है.

अमेजन ने रिटेल उद्योग के हर मोर्चे पर कारोबार का विस्तार करते हुए निवेशकों को लुभाया है. वीडियो स्ट्रीमिंग से लेकर क्लाउड कंप्यूटिंग तक अन्य कई सेवाओं का भी कंपनी के राजस्व में अहम योगदान है. भारत में भी अमेजन इंडिया के नाम से अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेजन के शेयर मंगलवार को दोपहर बार 2050.27 डॉलर कीमत पर बिके, जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू ने 1 खरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया.

वहीं अगर बात करें भारत की कम्पनियों की तो भारत की सबसे बड़ी कंपनियां भी अमेजन के आगे बहुत छोटी हैं. भारत की टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार मूल्य हाल ही में आठ लाख करोड़ रुपये (110 अरब डॉलर) के पार हो गया है. इस लिहाज से अमेजन भारतीय कंपनियों से करीब 9 गुना बड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *