पहली बार कर रहे हैं हवाई यात्रा तो साथ में रखें ये चीज़ें नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

always carry these things while having first flight

हर किसी को ट्रेन में सफर करने से ज्यादा अच्छा हवाई सफर लगता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि हवाई सफर में कम समय लगता है और यह लगभग ट्रेन के किराए जितना ही महंगा होता है. ऐसे में लोगों को प्लेन में सफर करना पसंद होता है. लेकिन अगर आपने कभी प्लेन में सफर नहीं किया है तो आज हमको आपको कुछ ऐसी चीज़ें बताने जा रहे हैं जिनका ख्याल आपको अपने पहले हवाई सफर के दौरान रखना पड़ेगा नहीं तो आप बड़ी दिक्क्त में आ सकते हैं.

यात्री कृपया सुनिश्चित करें कि उनके पास सभी आवश्‍यक दस्‍तावेज हों जैसे टिकट, वैध फोटो पहचान पत्र तथा रियायती किरायों के लिए जरूरी कोई भी संगत पहचान पत्र जो एयरलाइन द्वारा अपेक्षित हो।

सुनिश्चित करें कि सामान में ठीक प्रकार से टैग लगा हो और उसकी पहचान कर ली गई हो। समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचे ताकि ट्रैफिक की भीड़, खराब मौसम आदि के कारण आपको कठिनाई का सामना न करना पड़े।

यात्रा की सभी श्रेणियों के लिए चैक-इन प्रस्‍थान से 120 मिनट पहले शुरू हो जाती है तथा चैक-इन काउंटर प्रस्‍थान समय से 45 मिनट पहले बंद हो जाते हैं।

कृपया नोट करें कि अन्‍तरराष्‍ट्रीय टर्मिनलों से प्रचालित होने वाली घरेलू उड़ानों की सभी श्रेणियों के लिए चैक-इन काउंटर प्रस्‍थान समय से 60 मिनट पहले बंद हो जाते हैं।

सही एयरपोर्ट एवं प्रस्‍थान/आगमन के टर्मिनल की जानकारी प्राप्‍त कर लें। अन्‍य सभी आवश्‍यकताओं के लिए कृपया हमारे स्‍थल और उड़ानगत कर्मचारियों से सहायता लेने में संकोच न करें।

अंतरराष्‍ट्रीय यात्री यह सुनिश्चित कर लें कि उनके पास सभी आवश्‍यक दस्‍तावेज़ जैसे टिकट, पासपोर्ट, वीज़ा, बीमा तथा मुद्रा/नकदी है। सुनिश्चित कर लें कि सभी सामान पर उचित रूप से टैग लगा है तथा उनकी पहचान कर ली गई है। ट्रैफिक की भीड़-भाड़, खराब मौसम आदि जैसी समस्‍याओं से बचने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए काफी पर्याप्‍त समय ले कर चलें।

अंतरराष्‍ट्रीय चेक-इन काउंटर प्रस्‍थान से तीन घंटे पूर्व खुलते हैं तथा 1 घंटे पूर्व बंद कर दिए जाते हैं। यात्री समय से पूर्व रिपोर्ट करें। सुनिश्चित कर लें कि आप सही एयरपोर्ट, प्रस्‍थान/आगमन के सही टर्मिनल को जानते हैं तथा यदि संभव हो तो आगमन पर आपके लिए कोई हो। अन्‍य सभी आवश्‍यकताओं के लिए कृपया हमारे ग्राउंड तथा उड़ानगत स्‍टाफ से सहायता लेने में कोई संकोच न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *