पर्यावरण

सप्ताह के अंत तक दिल्ली समेत 5 राज्यों में तेज बारिश के आसार

Share Article

मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के अंत में फिर मौसम का मिजाज़ बदल सकता है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि 23 से 26 सितंबर तक दिल्ली में तेज़ बारिश की संभावना है. मौसम में यह बदलाव बंगाल की खाड़ी के मध्य पूर्वी भागों में चक्रवाती हवा का सिस्टम बनने से आया है.

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी तेज़ बारिश हो सकती है. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आज आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान बढ़कर 36 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है.

बता दें, मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून 15 दिन देर से विदा होगा. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण 23 व 24 सितंबर को दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है. बारिश का यह दौर सप्ताह भर तक भी चल सकता है. इस बार एक से 10 सितंबर के बीच हुई बारिश ने पिछले सात सालों का रिेकॉर्ड तोड़ दिया था. अकेले इन दस दिनों में ही 179 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. म़ॉनसून वापसी की सामान्य तिथि 15 सितंबर होने के बाद भी इस बार यह सितंबर के अंत तक बना रह सकता है.

आंकड़ों के मुताबिक इस बार सामान्य से 16 फीसद अधिक बारिश हुई है. अगस्त में सबसे अधिक बारिश होती है, लेकिन इस बार यह रिकार्ड सितंबर के नाम रहा. एक जून से 16 सितंबर के बीच दिल्ली में 711.8 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है. यदि पूरे मानसून की बात करें तो इससे अधिक बारिश 2013 में हुई थी. उस साल मानसून के दौरान 758.6 मि.मी. बारिश हुई थी.

डॉ. के.जे. रमेश (महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि दिल्ली में भी इस बार मानसून देर तक बना रहेगा. बंगाल की खाड़ी के बदले समीकरण के बाद 22 सितंबर से बारिश और बादल दिल्ली में दिखेंगे. 23 व 24 सितंबर को बारिश होगी. इसके बाद भी अगले तीन दिनों तक दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश होगी. जिससे तापमान में गिरावट के आसार है.

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here