केरल पर फिर छाए संकट के बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

केरल में फिर एक बार संकट के बादल छा गए हैं. अभी भयंकर बारिश से तबाह हुआ केरल फिर से खड़ा होने की कोशिश ही कर रहा था कि 24 सितंबर और 26 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के उन्हीं जिलों के लिए यलो वार्निंग जारी की गई है, जहां भारी नुकसान हुआ था.

मौसम विभाग की इस चेतावनी ने राज्य के लोगों और पूरे देश को फिर से चिंता में डाल दिया है. इसके साथ ही केरल के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिले के सभी तंत्रों को अलर्ट पर रहने की चेतावनी जारी कर दी है. आपदा प्रबंधन ने सभी विभागों से अपदा से निपटने के लिए ज़रूरी तैयारी रखने को कहा है.

मौसम विभाग ने 25 सितंबर के लिए इडुक्‍की, वयनाड, पत्तनमत्तिट्टा जिलों के लिए येलों अलर्ट जारी किया है. वहीं पालाक्काड, इडक्‍की और त्रिशूर जिलों के लिए 26 सितंबर को येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में तेज़ बारिश की संभावना है. यहां मौसम विभाग के अनुसार 64 मिलीमीटर से लेकर 124 मिलीमीटर बारिश हो सकती है. यह जानकारी केरल सीएमओ ने दी है.

रविवार से हो रही तेज़ बरिश के कारण हिमाचल प्रशासन ने राज्‍य के आठ जिलों में 24 सितंबर को स्‍कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है. यह आठों जिले पहाड़ी क्षेत्र में आते हैं. कुल्‍लू, किन्‍नौर, चंबा, कांगरा, बिलासपुर, स‍रिमौर, मंडी और शिमला में तेज बारिश के कारण प्रशासन ने स्‍कूल बंद रखने का निर्णय लिया है.

तेज बारिश के कारण मंडी जिले में नदी का पानी हाइवे पर आ गया है. इस कारण आवागमन बाधित हो गया है. तेज बारिश ने आम जनजीवन को अस्त-वयस्त कर दिया है. कुल्लू के डिप्‍टी कमिश्‍नर युनूस खान ने बताया कि लोगों के पुनर्वास के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं. हम लोगों से नदी के पास ना जाने की अपील कर रहे हैं.

तेज बारिश के कारण नदी का जलस्‍तर बढ़ गया है और बाढ़ जैसे हालात हैं. बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक बस को नदी में आए बाढ़ में बहते देखा गया था. इन इलाकों में राहत का काम तेजी से चल रहा है. आर्मी ने अब तक कुल्‍लू में 19 लोगों को एयरलिफ्ट किया है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *