जानिए, दूध पीने से वजन बढ़ता है या घटता है?

मां से लेकर डॉक्टर तक अक्सर ये सलाह देते हैं कि दूध सेहत के लिए अच्छा होता है. दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा को नरम बनाने का काम करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद एमीनो एसिड स्किन को मॉश्चराइज भी करने में मदद करता है.

दूध में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को कुदरती प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक होता है. दूध सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोग दूध इसलिए नहीं पीते क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध पीने से वह मोटे हो जायेगें.

बता दें, ऐसा सोचने वाले गलत हैं. क्योंकि कई स्टडी में पाया गया है कि वजन कम करने में दूध काफी मददगार होता है. आज हम आपको बताएंगे कि दूध वजन कम करने में कैसे उपयोगी है.

-दरअसल कई स्टडी में पाया गया है कि कम फैट या फैट फ्री वाला दूध सेट्यूरेटड फैट और ज्यादा कैलोरी के बगैर शरीर को कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पहुंचाता है.

-कम फैट वाला दूध और स्किम दूध भूख को शांत करने में काफी हेल्पफुल है. सोडा, चाय और बाकी एनर्जी ड्रिंक के मुकाबले स्किम दूध ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि प्रोटीन और कैल्शियम से भरा दूध आपके पेट को भरता है और ज्यादा भूख लगने को शांत करता है. इसे पीने के बाद आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

-दूध में हाई ब्लडप्रेशर और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के भी गुण होते हैं. यह लिवर को कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करने से रोकता है. साथ ही, पेट में एसिड बनने से भी रोकता है. इसके अलावा दूध तनाव को मिटाकर ऊर्जा बढ़ाने में मददगार होता है.

-एक्सरसाइज करने वालों के लिए भी दूध हेल्पफुल होता है. व्यायाम के बाद दो गिलास दूध पीने से मसल्स भी मजबूत होती हैं.

तो अब बिना किसी हिचकिचाहट के आप दूध का सेवन कर सकते हैं.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *