सिंगर कुमार सानू के खिलाफ दर्ज हुई FIR, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

बॉलीवुड के फेमस सिंगर कुमार सानू की आवाज आज भी करोड़ो दिलों पर राज करती है. कुमार सानू के गाने आज भी आशिकों के दिल का इलाज करते हैं. पिछले कई सालों से खबरों से गायब कुमार सानू के खिलाफ बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एफआईआर दर्ज की गई है.

दरअसल, कुमार सानू यहां के मुजफ्फरपुर जिले में एक म्यूजिकल प्रोग्राम करने पहुंचे थे. शो में देर रात तक लाउडस्पीकर बजाने के आरोप में कुमार सानू और ऑर्गनाइजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है. मौके पर पहुंची पुलिस ने पहले शो बंद कराया और उसके बाद शिकायत दर्ज की. शिकायत के आधार पर कुमार सानू और कार्यक्रम के आयोजक अंकित कुमार सहित कई अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. इसी को लेकर मिठनपुरा थाना अध्यक्ष के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है, फिलहाल कुमार सानू की ओर मामले पर कोई बयान नहीं आया है.

ध्वनि प्रदूषण कानून, 2000 जो पर्यावरण (संरक्षण) कानून, 1986 के तहत आता है. इसके मुताबिक, लाउडस्पीकर्स और सार्वजनिक स्थलों पर बजने वाले यंत्रों को मनमाने अंदाज में बजाना कानूनन अपराध है. लाउडस्पीकर या सार्वजनिक स्थलों पर यंत्र रात में नहीं बजाए जा सकते. रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक इन्हें बजाने पर रोक है. नियम का उल्लंघन करने पर 5 साल की जेल या एक लाख का जुर्माना या फिर दोनों (जेल और जु्र्माना) सजा दी जा सकती है. साथ ही हर दिन के उल्लंघन के पांच हजार रुपये प्रतिदिन की सजा का प्रावधान अलग से है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *