जिम जॉइन करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, तभी होगा फायदा

अगर हम फिटनेस की बात करते है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल जिम का आता है. आजकल के युवाओं को सुबह उठकर टहलना,एक्सर्साइज करना  और जिम में वर्कआउट करना बेहद अच्छा लगता है, क्योंकि आजकल युवाओं में फिट और आकर्षित बॉडी का क्रेज है. बता दें आज के दौर में केवल युवा ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोग जिम पहुंच रहे हैं, लेकिन जिम ज्वाइन करने से पहले कुछ बातें जानना बेहद जरूरी है ताकि शरीर को फिट रखने के चक्कर में आप कुछ गलत न कर बैठें. इन बातों का ख्याल रखकर आप जिम से बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

ट्रेनर ने कुछ न छिपाएं : जिम ज्वाइन करने से पहले ट्रेनर को आप अपने हेल्थ के बारे में पूरी जानकारी दें. अगर आपको कोई बीमारी है और दवा ले रहे हैं तो इसके बारे में भी ट्रेनर को जरुर बताएं. यह भी बताएं कि जिम आने से पहले डेली रूटीन क्या रही है.

 

ट्रेनर की बात सुने : जिम में जरुरी है कि ट्रेनर आपको जो सलाह दे  आप उसका पालन करें. जिम में जाते ही बहुत से लोग जोश में आकर ज्यादा एक्सर्साइज करने लगते हैं. यह गलत होता है ऐसा करने से आपको फायदा कम, नुकसान ज्यादा हो सकता है.

 

शरीर के अनुसार ही एक्सर्साइज करें : जिम में हर उम्र के लोग आते हैं और हर इंसान की शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है. हो सकता है जिम में सामने वाला आपसे ज्यादा एक्सर्साइज कर रहा हो, तो उसकी तरह आप देखा-देखी न करें, क्योंकि हो सकता हैं जो एक्सर्साइज दूसरों के लिए लाभदायक है, वही आपको हानि पहुंचा दे. हर एक्सर्साइज को सही तरीके से करें.

 

डायट का ध्यान रखे :  कुछ दिन एक्सर्साइज के बाद ट्रेनर आपको डायट की सलाह देता है. उसकी सलाह पर पूरी तरह से अमल करें. सबसे जरूरी बात कि आप खुद को रेगुलर रखें. क्योंकि लोग जिम ज्वाइन तो कर लेते हैं लेकिन कुछ समय बाद छोड़ देते हैं, तो अगर आप जिम ज्वाइन करें तो अपनी regularity बनाए रखें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *