दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर, घट सकते है पैट्रोल-डीज़ल के दाम

आने वाले दिनों में दिल्ली में पैट्रोल और डीज़ल के दाम कम होने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी ने पैट्रोल-डीज़ल पर लगने वाली वैट दरों में कटौती करने का मन बना लिया है और माना जा रहा है कि मंगलवार को इसकी घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार यह कटौती 3-4 फीसद तक हो सकती है, जिससे पेट्रोल-डीज़ल के दाम डेढ़ से दो रुपये प्रति लीटर तक कम होंगे. अधिकारीयों की मानें तो इस बारे में तकरीबन सहमति बन चुकी है. सबकुछ ठीक रहा तो मंगलवार को वैट कटौती का एलान हो सकता है और इसी के साथ पेट्रोल-डीज़ल के दाम कुछ कम हो जाएंगे.

यहां पर फंस सकता है पेंच

बता दें कि वैट दरों को लेकर यूपी और हरियाणा सहित कई उत्तरी राज्यों में तीन साल पहले सहमति बनी थी कि दरों को एक समान रखना है और ऐसा किया भी जा रहा है. ऐसे में पेट्रोल-डीज़ल की दरों में कमी करने से पहले इन राज्यों को भी भरोसे में लेना ज़रूरी है. इसके चलते मंगलवार को चंडीगढ़ में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और यूपी के वित्त मंत्रियों की बैठक रखी गई है.

वर्तमान में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पेट्रोल पर करीब 27 फीसद और डीज़ल पर 17 फीसद की दर से वैट लगाया जाता है. अगर दोनों पर रेट 3-4 पर्सेंट तक घटे तो कीमतें 2 रुपये तक कम हो जाएंगी.

सोमवार को भी तेल के दाम फिर बढ़े हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई है. यहां पेट्रोल की कीमत 90.08 रुपए प्रति लीटर हो गई है. जबकि डीज़ल की कीमत बढ़ोत्तरी के बाद 78.58 रुपए हो गई है. वहीं, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 11 पैसे की बढ़ोत्तरी के बाद 82.72 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है. यहां डीज़ल की कीमतों में भी 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है. जिसके बाद यहां डीज़ल की कीमतें 74.02 रुपए प्रति लीटर हो गई है और बढ़ती दर के चलते अब आम आदमी पार्टी ने पेट्रोल-डीज़ल पर से वैट दरों में कटौती करने की सोची है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *