सुबह के नाश्ते में क्या बदलाव करने से होगा मोटापा कम

जैसा कि सभी जानते हैं हमारे हेल्थ में सबसे बड़ा रोल सुबह के नाश्ते का होता है. उसी के हिसाब से हमारा पूरा दिन चलता है. सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से न केवल हमारे दिन की शुरुआत अच्छी होती है बल्कि यह हमें ज्यादा एक्टिव भी रखता है. लेकिन अगर आप मोटापे से परेशान हैं और चाहते हैं कि जल्द ही आपका वज़न कम हो जाए तो सुबह के नाश्ता आपकी इसमें मदद कर सकता है. जी हां, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि सुबह का नाश्ता जल्दी न करें. एक स्टडी में पाया गया है कि लेट नाश्ता करने वालों का wight loss हुआ है.

इसके साथ डिनर के टाइम में भी थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. डिनर को थोड़ा जल्दी कर लें, इससे भी आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी. वज़न कम करना है तो सुबह का नाश्ता 90 मिनट लेट करें और रात का खाना 90 मिनट पहले ही कर लें. आपको इससे पॉजिटिव रिजल्ट जरूर मिलेगा. क्योंकि खाने की मात्रा ही नहीं, खाने के समय में भी बदलाव करना है उपयोगी.

साथ ही, जिन्हें लगता है कि सुबह का नाश्ता न करने से उनका वज़न घटेगा तो यह उनकी सबसे बड़ी गलतफहमी है. बिजी शेड्यूल और भागमभाग के चलते कई लोग सुबह नाश्ता नहीं कर पाते हैं. वजन घटाने की कोशिश करने वाले भी कई बार यह सोचकर ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं कि इससे वे कैलोरी इनटेक कम कर सकेंगे. लेकिन यह गलती आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. सुबह का नाश्ता न करने से वजन बढ़ना, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम्स पैदा होने लगती हैं. इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *