अपना वज़न घटाना है तो घर में करें ये बदलाव

आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं और उन्हें लगता है कि मोटापे का कारण बाहर का अनहेल्दी खाना है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आपके मोटापे के पीछे सबसे बड़ा कारण आपका घर भी हो सकता है. बता दें कि आपके घर का वातावरण व उसको व्यवस्थित करने के कुछ तरीके भी आपको मोटा बना सकते हैं. लेकिन घर और किचन में कुछ बदलाव करके आप अपने मोटापे की समस्या पर काफी हद तक कम कर सकते हैं.

खाने की बड़ी प्लेटें

घर में बड़ी प्लेटें आपकी डाइनिंग टेबल की सुंदरता तो बढ़ा देती हैं, लेकिन क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि इनके कारण आपकी कमर का साइज बढ़ जाता है. ‘माइंडलेसस ईटिंग’ किताब के लेखक के अनुसार बड़ी प्लेट में ज्यादा खाना खाया जाता है जिससे मोटापा बढ़ सकता है. इसलिए खाने के लिए हमेशा छोटी कटोरियों और प्लेटों का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

 

डाइनिंग टेबल के सामने टीवी

विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप टीवी करते हुए भोजन करते हैं तो आपको पता नहीं चल पाता और ज्यादा खा लेते हैं. इसलिए हमेशा खास ध्यान रखें कि खाते समय टेलीविजन से दूरी बनी रहें.

 

घर में स्नैक्स भर कर रखना

अपनी कंप्यूटर टेबल, लिविंग रूम आदि में स्नैक्स रखने कि वजह से आप बिना भूख के ही कई बार खाने लगते हैं. जिस कारण आपका मोटापा बढ़ने लगता है. इसलिए बेहतर होगा कि इस प्रकार के फैटी स्नैक्स को किचन में ही रखें या पहुंच से दूर रखें.

खाते समय तेज म्यूजिक

वर्कआउट करते समय फिटनेस विशेषज्ञ हाई इंटेंसिटी का म्यूजिक सुनने का सुझाव देते हैं, क्योंकि इससे तीव्रता में वृद्धि होती है. यही बात खाते समय तेज म्यूजिक सुनते समय भी लागू होती है. लेकिन ये भोजन के साथ अच्छी बात नहीं है. इससे आप अधिक खा जाते हैं और मोटे हो सकते हैं, तो खाते समय तेज म्यूजिक न सुनें.

फ्रिज भी कर सकता है आपको मोटा

चाहे भूख लगे या न लगे हम अक्‍सर फ्रिज खोलते है और जो कुछ उसमें खाने को मिलता है, वो सीधा हमारे पेट में चला जाता है. इस  आदत के चलते हम कई सारी ऐसी चीजे खा लेते हैं, जो हमें मोटा बना देती हैं. ऐसे में जरुरी है कि हम अपनी फ्रिज में स्वास्थ्यवर्धक चीज़े ही रखें जिन्हें खा कर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े.

 

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *