पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम पर साधा निशाना, लगाए गंभीर आरोप

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और भाजपानीत सरकार पर कृषि संकट, खराब आर्थिक स्थिति और पड़ोसी देशों के साथ बिगड़ते संबंधों का आरोप लगाया. सिंह कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की किताब ‘शेड्स ऑफ ट्रथ-ए जर्नी डिरेल्ड’ के लांच के मौके पर यह बातें कही.

मनमोहन सिंह ने पुस्तक की सराहना करते हुए कहा कि यह पुस्तक बहुत अच्छी तरह शोध करने के बाद लिखी गयी है. यह पुस्तक मोदी सरकार का समग्र विश्लेषण है. यह सरकार की नाकामियां बताती है. उन्होंने कहा कि यह बताती है कि इस सरकार ने जो वादे किए, पूरे नहीं किये. पूर्व पीएम ने कहा कि देश में कृषि संकट है. किसान परेशान हैं और आंदोलन कर रहे हैं. युवा दो करोड़ रुपये नौकरियों का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि औद्योगिक उत्पादन और प्रगति थम गई है. नोटबंदी और गलत ढंग से लागू की गई जीएसटी की वजह से कारोबार पर असर पड़ा.

मोदी के दो करोड़ नौकरियां देने के वादे के बारे में सिंह ने कहा, गत चार वर्षो में रोजगार दर में कमी आई है, मोदी सरकार द्वारा बड़ी संख्या में रोजगार सृजन के आंकड़े से लोग संतुष्ट नहीं हैं. औद्योगिक उत्पादन और आयात सुस्त हुआ है. मेक इन इंडिया और स्टैंड अप इंडिया जैसे कार्यक्रम औद्योगिक उप्तादन में अभी तक पर्याप्त प्रभाव नहीं डाल पाए हैं.

साथ ही उन्होंने कहा कि महिला, दलित और अल्पसंख्यक असुरक्षा के माहौल में रह रहे हैं. मोदी सरकार धीरे ही सही, लेकिन उन मूल्यों को समाप्त कर रही है, जिसकी रक्षा किसी भी लोकतांत्रिक पार्टी को करनी चाहिए. पड़ोसियों के साथ हमारे संबंध बीते चार वर्षो में बहुत खराब हो गए हैं. मोदी सरकार विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से संबंधित समस्याएं सुलझाने में विफल रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *