हैदराबाद के निजाम म्यूजियम से सोने के टिफिन सहित करोड़ों का सामान चोरी

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के ‘निजाम म्‍यूजियम’ से 2 किलो वजन के सोने का टिफिन बॉक्स, जवाहरात जड़ा कप, हीरा और पन्ना सहित कई ऐतिहासिक और बेशकीमती वस्तुएं चोरी हो गई हैं.

चोरों ने रविवार रात निजाम म्‍यूजियम से हीरा जड़ित सोने का टिफिन बॉक्‍स और सोने का टी कप चोरी कर लिया. ये टिफिन बॉक्‍स और कप बेशकीमती थे. इन सामानों की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत 250 से 500 करोड़ रुपए के बीच है.

ऐतिहासिक महत्व का यह सामान सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था. चोरी हुए टिफिन का वजन करीब दो किलो है, उसमें हीरे और माणिक जड़े हैं. यह संग्रहालय की चौथी मंजिल पर रखा था, इस संग्रहालय में अभी करीब 450 वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी हैं.

ये चोर वेंटिलेटर के रास्‍ते म्‍यूजियम में घुसे और रस्सी के सहारे नीचे पहुंचे. अधिकारियों ने ये पाया कि चोरी के वक्त सीसीटीवी कैमरा डिसकनेक्टेड था.

म्यूजियम के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर शौकत हुसैन ने पुलिस में इस घटना की शिकायत दर्ज कराई. हुसैन ने कहा कि जब म्यूजियम खोला गया तो एक ताला टूटा हुआ था और कई सामान गायब थे. सबूत नष्‍ट न हो, इसलिए पूरे परिसर को सील कर पुलिस टीम मामले की छानबीन कर रही है.  एक पुलिस अधिकारी के अनुसार घटना को लेकर म्यूजियम के अंदर काम करने वालों की भी जांच की जाएगी, क्योंकि पुलिस को संदेह है कि चोरी में संग्रहालय के ही किसी कर्मचारी की मिलीभगत हो सकती है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *