सिर्फ माउथफ्रेशनर ही नहीं और भी बहुत से चमत्कारी गुण है सौंफ में

सौंफ सिर्फ माउथफ्रेशनर ही नहीं हैं बल्कि इसमें और भी बहुत से औषधीय गुण मौजूद हैं, जिनका सेवन करने से स्वास्‍थ्‍य ठीक रहता है. सौंफ हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होती है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाये जाते हैं. पेट की समस्याओं के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है. तो आइए जानते हैं खुशबूदार और मीठी सौंफ स्वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाएं       

सौंफ आंखों की रोशनी को बढ़ाती हैं. प्रतिदिन भोजन के बाद 1 चम्‍मच सौंफ खाने से या फिर आधा चम्‍मच सौंफ का चूर्ण एक चम्‍मच मिश्री के साथ मिलाकर रात को सोते दूध के साथ लेने से भी फायदा होता है. सौंफ का चूर्ण दूध के स्‍थान पर पानी के साथ भी लिया जा सकता है.

खांसी में फायदेमंद

 

सौंफ के अर्क को शहद में मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी ठीक होती है या फिर 1 चम्‍मच सौंफ और 2 चम्‍मच अजवाइन को आधा लीटर पानी में उबाल लें और फिर इसमें 2 चम्‍मच शहद मिलाकर छान लें. इस काढ़े को 1-1 घंटे के अंतराल पर पीने से खांसी में लाभ मिलता है. सौंफ को मुंह में रखकर चबाते रहने से सूखी खांसी ठीक होती है.

 

पेट के लिए फायदेमंद

सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्‍ज़ की शिकायत नहीं होती. इसके लिए सौंफ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बनाकर सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे गैस व कब्‍ज़ की समस्‍या सहित पेट की सभी समस्‍या भी दूरी होती.


त्‍वचा में चमक बढ़ाएं

स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ सौंफ त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना सुबह-शाम सौंफ खाने से खून साफ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से त्‍वचा में चमक आती है.

स्मरण शक्ति बढ़ाएं

यदि आप अपनी यादाश्त को लेकर परेशान हैं कि आपको कोई बात याद नहीं रहती तो आप अपनी स्‍मरणशक्ति बढ़ाने के लिए भी सौंफ का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना कर रख लें. खाने के बाद इस मिश्रण के दो चम्मच सुबह शाम दो महीने तक सेवन करने से स्मरणशक्ति तेज़ होती है.

 

दूर करें नींद की समस्‍या

सौंफ अनिंद्रा की समस्‍या में भी लाभकारी है. सौंफ का काढ़ा बना कर रात को सोते समय सेवन करने से नींद अच्छी आती है. इससे बहुत अधिक नींद और सुस्‍ती की समस्‍या भी दूर होती है. हर समय नींद में या सुस्ती में रहने पर सौंफ का काढ़ा बना कर थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम एक हफ्ते तक पीने से सुस्ती दूर होती है तथा ज़रुरत से ज्‍यादा नींद भी नहीं आती.

 

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *