श्रीलंका: हिंदू मंदिरों में पशुओं की बलि पर लग सकती है रोक

श्रीलंका में हिंदू मंदिरों में पूजा-अनुष्ठान के दौरान पशुओं की बलि देने का रिवाज हैं. जिसपर अब प्रतिबंध लगने जा रहा है. दरअसल श्रीलंका के मंत्रीमंडल ने एक ऐसे प्रस्ताव को मंजूरी दी है. जिसमें प्राचीन तरीकों से होने वाली पूजा और बलि पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून बनाने की बात कही गई है. श्रीलंका के हिंदू समुदाय के लोगों ने इस तरह के पूजा अनुष्ठान को दंडनीय अपराध बनाने के लिए आह्वान किया हैं.

राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने पुनर्वास, उत्तरी विकास और हिंदू धार्मिक मामलों के मंत्री डी एम स्वामीनाथन द्वारा सौंपे गए प्रस्ताव को मंजूरी दी.  सरकार के स्वामित्व वाले समाचार पत्र डेली न्यूज में हिंदू सांस्कृतिक मामलों के निदेशक उमा महेश्वरन ने बताया कि इस कानून से हिंदू मंदिरों में बकरियों, पक्षियों और पशुओं की बलि चढ़ाने पर प्रतिबंध लगेगा.

 

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित मसौदा कानून को अंतिम सहमति के लिए कानूनी ड्राफ्टसमैन विभाग के पास भेजा जाएगा. जिसके बाद इसे अटार्नी जनरल के विभाग के पास भेजा जाएगा. इन प्रक्रियाओं से गुज़रने के बाद यह सरकार के राजपत्र में प्रकाशित होगा. उन्होंने बताया कि संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद यह कानून प्रभावी होगा. जिसके बाद से श्रीलंका के मंदिरों में पूजा के दौरान पशुओं की बली देना अपराध होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *