सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अपने पार्टनर से शादी करने जा रही हैं ओडिशा की पहली ट्रांसजेंडर अफसर

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि गे-सेक्स अब अपराध नहीं है. जिसके बाद देशभर में एलजीबीटी (लेस्बियन,गे,बाइसेक्शुअल,ट्रांसजेंडर और क्वीर) समुदायों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है. बता दें ओडिशा की पहली ट्रांसजेंडर राजपत्रित सरकारी अधिकारी ने अपने लिव इन पार्टनर के साथ शादी करने का बोल्ड फैसला लिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने धारा 377 के अंतर्गत अब बालिगों के बीच समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया है. जिसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलने जा रहा है जो इस वजह से अब तक अपराधियों की तरह जी रहे थे. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद ओडिशा की पहली ट्रांसजेंडर सरकारी अफसर ऐश्वर्या रितुपर्णा प्रधान ने घोषणा की है कि वे अब अपने ब्वॉयफ्रेंड से शादी करने जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि अब हम एलजीबीटी कम्युनिटी के लिए स्पेशल मैरिज एक्ट लागू होने का इंतजार कर रहे हैं. मेरा एक ब्वॉयफ्रेंड है, हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही शादी करेंगे. हम सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का इंतजार करेंगे. मैंने अपने पार्टनर के साथ एक हैप्पी फैमिली का सपना देखा है, मैंने शादी के बाद एक लड़की को भी गोद लेने का मन बनाया है.

रितुपर्णा ने कहा है कि इस फैसले के बाद अब वे आजाद महसूस कर रही हैं. 34 वर्षीय ऐश्वर्या ओडिशा फाइनेंस सर्विस में अधिकारी हैं. वे उस समय चर्चा में आई थीं, जब वे ओडिशा की पहली ट्रांसजेंडर अधिकारी बनीं थीं. ओडिशा के कंधामल जिले के कनाबगिरी गांव की रहने वाली ऐश्वर्या ने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से एमए किया है, साथ ही आईएमसी से मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा भी किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *