एशिया कप में आज होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

एशिया कप-2018 के सबसे कड़े मुकाबले में आज भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों टीमें इससे पहले पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ी थीं जहां पाकिस्तान ने बाजी मारी थी. पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में हांगकांग को आठ विकेट से आसान मात दी थी. अब उसकी कोशिश अपने इसी विजयी क्रम को भारत के खिलाफ भी जारी रखने की होगी.

वहीं एशिया कप की बात की जाए तो इन दोनों टीमों के बीच 12 मैच खेले गए हैं. भारत ने छह बार पाकिस्तान को हराया तो वहीं पांच बार पाकिस्तान जीत हासिल करने में सफल रहा है. जबकि एक मैच रद्द हो गया था. अब पाकिस्तान इस रिकॉर्ड को बराबरी पर लाना चाहेगा.

बता दें कि इस मैच के समय को लेकर थोड़ा बहुत विवाद उपजा था. इस मैच से ठीक पहले यानि मंगलवार को भारत का सामना हांगकांग से था. टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषित होने के बाद की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने इस कार्यक्रम पर आपत्ति जताई थी. वहीं कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने इस पर सवाल किए थे. आयोजकों ने हालांकि मैच की तारीख में बदलाव नहीं किया लेकिन भारत को यह मैच बिना किसी अंतराल के ही खेलना पड़ेगा.

भारत इस टूर्नामेंट में अपने कप्तान विराट कोहली के बिना उतर रहा है. विराट न सिर्फ टीम के कप्तान हैं बल्कि उन्हें मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. ऐसे में उनका न रहना पाकिस्तान के लिए राहत की बात हो सकती है. पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने माना भी है कि कोहली की अनुपस्थिति उनकी टीम के लिए फायदे का सौदा है. कोहली के न रहने से अब सारी जिम्मेदारी रोहित और शिखर धवन के ऊपर आती है, क्योंकि कोहली के बाद बीते कुछ वर्षों में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मज़बूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा.  

वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी बाबर आजम, फखर जमां के जिम्मे है. जमां ने ही चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और बड़ा स्कोर खड़ा कर टीम को जीत दिलाई थी. उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा है. उनका बल्ला रंग में है जो भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं है. फखर और इमाम की सलामी जोड़ी भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने का माद्दा रखती है इसलिए आज का मैच बहुत ही रोमांचक होने वाला है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *