दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- 2020 तक ट्रैफिक जाम फ्री होगी दिल्ली

दिल्ली वालों को जाम से मुक्त कराने के लिए दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देते हुए कहा हैं कि 2020 तक दिल्ली की सड़को को ट्रैफिक जाम से निजात दिला देंगे. पुलिस ने हलफनामा में विस्तार से बताया है कि इसके लिए क्या-क्या कदम उठाए जाएंगे.

पुलिस के इस हलफनामे में सड़कों का चौड़ीकरण, अतिक्रमण हटाना, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर आदि बनाना शामिल है. बता दें कि ट्रैफिक जाम को लेकर दिल्ली पुलिस लगातार आलोचनाओं का शिकार हो रही है.

दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि हमने ट्रैफिक जाम के हिसाब से दिल्ली के 77 ऐसे इलाकों की पहचान की है, जहां जाम की समस्या है. इन इलाकों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है, जिनमें 28 भारी जाम वाले क्षेत्र, 30 जाम वाले क्षेत्र और 19 हल्के जाम वाले क्षेत्र मौजूद हैं.

पुलिस ने कोर्ट को यह भी बताया कि यह प्लान सभी एजेंसियों को विश्वास में लेकर बनाया गया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने कोर्ट को बताया कि पुलिस थानों में खड़े सीज़ वाहनों को हटाने के काम पर  भी नीति बनाई जा रही है, क्योंकि इन वाहनों में मच्छर पनपते हैं.

कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के इस प्लान पर संतोष जाहिर करते हुए मामले की सुनवाई की और जस्टिस मदन बी लोकुर, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और दीपक मिश्रा की बेंच ने सभी एजेंसियों से आपस में मिलजुकर काम करने को कहा है.

बता दें पिछले डेढ़ साल में सरकार दिल्ली की सड़कों को जाम से निजात दिलाने में नाकामयाब रही है. इसी के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को समन जारी किया था. कोर्ट ने कमिश्नर को तलब कर निर्धारित समय सीमा वाला एक एक्शन प्लान पेश करने को कहा था.