राजनीति

आखिर युवक कांग्रेस के अध्यक्ष ने क्यों जताया आरएसएस प्रमुख का आभार?

rss
Share Article

rssमहाराष्ट्र के चंद्रपुर में कुछ दिनों पहले एक कमाल का नजारा देखने को मिला. यहां शहर के बीचों बीच आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत का आभार जताते हुए एक बड़ा सा बैनर लगा हुआ था. कमाल की बात ये है कि ये बैनर किसी भाजपा कार्यकर्ता या आरएसएस के व्‍यक्ति ने नहीं लगवाया था, बल्कि इसे चंद्रपुर शहर के युवक कांग्रेस के अध्यक्ष ने लगवाया था.

मराठी में लिखे इस बैनर के मुताबिक देश की आजादी में कांग्रेस के योगदान की सराहना करने और ये कहने के लिए कि कांग्रेस ने देश को कई बड़े नेता दिए, जिसका अनुसरण आज भी लोग करते हैं, के लिए सरसंघ चालक मोहन भागवत को कोटि-कोटि धन्यवाद. यह बैनर चंद्रपुर के बीच शहर में लगने के बाद भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की किरकिरी हो गई. उनके समझ के परे था कि वे इसका विरोध करें या साथ दें.

खबर के पीछे की खबर ये है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को चंद्रपुर के उस शहर अध्यक्ष से सीख लेने की जरूरत है. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अपने तीन दिन के कार्यक्रम में यह मैसेज तो देश को दिया कि लगातार कांग्रेस को गाली देने वाले और कांग्रेस के पूर्व नेताओं को गलत कहने वाले कहीं न कहीं गलत हैं.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के ऐसे कई स्वयं सेवक हैं, जो वर्तमान सरकार से नाराज हैं. लेकिन राहुल गांधी जितना संघ पर और मोहन भागवत पर हमला करेंगे, उतने ही वे स्वयं सेवक मजबूरी में भाजपा के साथ हो लेंगे. एक समय देश में ऐसा भी आया था कि संघ ने कांग्रेस का भी समर्थन किया था. एक कुशल राजनीतिज्ञ बनकर राहुल को ये स्ट्रैटजी अपनानी होगी. राहुल द्वारा लगातार की जा रही ऐसी बयानबाजी के कारण वे स्वयं सेवक मजबूरी में सरकार के साथ हो लेंगे, जो भाजपा और सरकार से दुखी हैं. ये कांग्रेस के लिए नुकसानदेह होगा.

 

अशोक वानखेडे Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.
×
अशोक वानखेडे Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here