बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से हो सकती हैं कई घातक बीमारियां

अक्सर किचन में तलने-छानने के बाद बचने वाले तेल को लोग रख देते हैं, ताकि बाद में इसका इस्तेमाल किया जा सके. लेकिन क्या आपको पता है कि बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. वैसे तेल का इस्तेमाल भारतीय भोजन में बहुत खास है. हमारे यहां पूड़ी, समोसा, गोलगप्पे, खस्ता, जलेबी, मट्ठी आदि न जाने कितनी चीजें हैं, जो तेल में ही बनकर तैयार होती हैं. लेकिन बता दें कि एक बार इस्तेमाल के बाद बचे हुए तेल को दोबारा गर्म करके इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिहाज से हानिकारक है. आइए आपको बताते हैं इसका कारण.

बार-बार गर्म करने से बढ़ जाते हैं टॉक्सिन्स

एक शोध के अनुसार जब तेल को गर्म किया जाता है तो उसमें एचएनई पदार्थ बनने शुरू हो जाते है और तेल को जितनी भी बार गर्म किया जाता है तो एचएनई (विषाक्‍त पदार्थ) उतने ही ज्‍यादा बनते जाते हैं. आमतौर ग्रेपसीड ऑयल, सनफ्लावर, कॉर्न ऑयल जैसे तेलों में लिनोलेइक एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है. इन तेलों को कुकिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन डीप फ्राई करने के लिए कभी भी इन तेलों का इस्तमाल नहीं करना चाहिए.

जले हुए तेल को जरूर जांचें

बचा हुआ तेल इस्तेमाल करने से पहले उसके रंग और गाढ़ेपन की जांच अवश्‍य करनी चाहिए. अगर तेल चिपचिपा होने के साथ गहरे रंग का हो गया है और उसमें से अजीब सी गंध भी आ रही हो तो बिना कुछ सोचे उसे फेंक दें. उसका इस्तेमाल भूल कर भी न करें.

क्यों खतरनाक है बचे तेल का दोबारा इस्तेमाल

तेल फैट का रूप होता है. अगर आप एक बार इस्तेमाल हुए तेल का दोबारा या उससे भी ज्यादा बार इस्तेमाल करते हैं, तो तेल के केमिकल कंपाउंड में बदलाव आ जाता है. ये बदलाव तेल को विषाक्त बनाता है. ऐसे में आप जितनी बार तेल को गर्म करते हैं, उसकी विषाक्तता बढ़ती जाती है. इसे ऐसे समझिए कि गर्म आंच के दबाव में तेल के मॉलीक्यूल्स में बार-बार परिवर्तन होता रहता है, जिससे ये एक नया कंपाउंड बन जाता है, जो प्राकृतिक तेल से बिल्कुल अलग होता है और शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाने में तेल का इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए और अगर करें भी तो कम से कम एक बार जले हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल न करें.

ज़रूर बरतें ये 3 सावधानियां

  • एक साथ या एक बार में कई तेल का एक साथ इस्‍तेमाल करने से बचें.
  • ऑलिव ऑयल लो स्‍मोक ऑयल है इसलिए इसे डीप फ्राई के लिए इस्तेमाल न करें.
  • एक समय में एक ही तेल का उपयोग करें.
Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *