केले के इन फायदों के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

 

केला एक ऐसा फल है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है, क्योंकि ये ज्यादा महंगा नहीं होता है. तो अगर आप भी हैं केला खाने के शौकीन, तो आपको इसके फायदों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. जी हां, आज हम आपको केले के फायदे के बारे में बताएंगे.

वजन कम करने में मददगार
केले में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और एक बार अगर आपने केला खा लिया तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी. दरअसल, केले में मौजूद स्टार्च आपकी भूख को काबू में रखता है. और यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को भी नियंत्रण में रखने में सहायक होता है.

अनीमिया में मिलेगी मदद
अनीमिया होने पर हमें कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अनीमिया में हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और हीमॉग्लोबिन का स्तर काफी कम हो जाता है. केले में आयरन की मात्रा काफी अच्छी होती है जो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल बनाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है. केले में विटमिन बी6 भी पाया जाता है. विटमिन बी6 शरीर में ग्लूकोज लेवल को नियंत्रण में रखता है जिससे अनीमिया के मरीजों को काफी मदद मिलती है.

तनाव में खाएं केला
आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बनता जा रहा है. अगर आप भी तनाव से जूझ रहे हैं तो केला आपकी सहायता के लिए हाजिर है. रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि केला आपके मूड को बेहतर बनाने में काफी हद तक कारगर होता है. केले में ट्रिप्टोफैन नाम का एक केमिकल होता है. ट्रिप्टोफैन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी केमिकल है क्योंकि यह सेरोटोनिन को रिसीव करने का काम करता है. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमिटर होता है जो हमारे दिमाग को खुश रहने का सिगनल भेजता है.

विटमिन की कमी होगी पूरी
हमारे शरीर को रोजाना जितना विटमिन बी6 चाहिए होता है उसका 20% हमें केले से मिल सकता है. केले में कई प्रकार के विटमिन पाए जाते हैं, जिनमें विटमिन बी6 और विटमिन सी सबसे अहम हैं. विटमिन बी6 शरीर में इंसुलिन, हीमॉग्लोबिन और आवश्यक अमीनो एसिड्स पैदा करता है जिससे नए और हेल्दी सेल्स की मात्रा बढ़ती है. वहीं बात अगर विटमिन सी की करें तो हमारे शरीर को जितना विटमिन सी चाहिए होता है उसका 15 % हमें बड़े आराम से केले के द्वारा मिल जाता है.

धमनियों का दबाव होगा कम
लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए केला बहुत फायदेमंद है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को कुछ हद तक काबू में रखना चाहते हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं. केले में करीब 420 एमजी के बराबर पोटैशियम होता है जो धमनियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *