अब वाट्स एप की तरह फेसबुक मैसेंजर भी ला रहा है अनसेंड फीचर

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर अब अनसेंड फीचर रोलआउट करने की तैयारी में है. खबरों की मानें तो इस फीचर के तहत यूजर्स अपने दोस्तों को सेंड किए गए मैसेज को वापस भी ले सकेंगे. इसका सीधा मतलब यह है कि यूजर्स भेजे गए मैसेज को डिलीट कर पाएंगे. आपको बता दें कि यह फीचर ठीक वैसा ही है जैसा वॉट्सऐप में डिलीट फॉर एव्रीवन फीचर है जो अभी कुछ ही दिन पहले आया है.

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है. कंपनी ने इससे पहले इस तरह के फीचर लाने की पुष्टि की थी. बता दें कि फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर अनसेंड फीचर पहले से ही मौजूद है. इसके तहत कोई भी यूजर किसी को भेजे गए मैसेज को वापस ले सकता है. यह फीचर किसी एक व्यक्ति या पूरे ग्रुप के लिए काम करता है.

मोबाइल रिसर्चर और टिप्सटर जेन मैनचुन वॉन्ग ने बताया कि उन्हौंने मैसेंजर के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर अनसेंड बटन के प्रोटोटाइप मॉडल का स्क्रीनशॉट लिया है. इसे देखकर कहा जा सकता है कि इसमें यूजर को कोई भी मैसेज भेजने के बाद कुछ निर्धारित समय दिया जाएगा. इस निर्धारित समय में भेजे गए मैसेज या फोटो को डिलीट भी किया जा सकता है. वैसे वॉट्सऐप पर ये समय 1 घंटे का दिया गया है की किसी भी मैसेज को 1 घंटे के अंदर डिलीट कर सकते हैं.

कुछ रिपोर्टस के मुताबिक मैसेंजर के अनसेंड फीचर का प्रोटोटाइप 6 महीने पहले ही डेवलप कर लिया गया था. वैसे बता दें स्नैपचैट ने भी इसी साल जून में अपने यूजर्स को अनसेंड फीचर उपलब्ध करा दिया था और अब एफबी मैसेंजर पर भी यह जल्द उपलब्ध होने वाला है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *