लाइफ स्टाइल

भारत में स्ट्रीट फूड्स के लिए सबसे खास है कोलकाता, इसके बिना आपकी यात्रा है अधूरी

Share Article

खानपान की बात करें तो सबसे पहले बात आती है स्ट्रीट फूड्स  की.  वैसे लोगो का मानना है कि कोलकाता का स्ट्रीट फूड भारत का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है. कोलकाता जाएं तो इन स्ट्रीट फूड्स को ज़रूर ट्राई करे वरना आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी. पुचका जिसे हम पानीपूरी या गोलगप्पा कहते हैं यहां का निराला ही होता है.

काठी रोल्स        

न्यू मार्केट में काठी रोल्स की एक पूरी की पूरी श्रृंखला मिलेगी. इन्हें जरूर ट्राई करें. यहां पर तले हुए स्नैक्स का बड़ा रिवाज है जिसे तालेभाजा कहा जाता है.

फ्राई फिश

अगर आप फिश फ्राई का आनंद लेना चाहते हैं तो गोलपार्क 5-पॉइंट क्रॉसिंग के नजदीक एक शॉप है जो मजेदार फ्राई फिश बेचती है.

मशहूर बंगाली खाना

अगर आप पूर्वी बंगाल यानी बांग्लादेशी कुजिन चखना चाहते हैं तो न्यू मार्केट एरिया में मुश्ताक अहमद स्ट्रीट पर कस्तूरी रेस्टोरेंट जाएं. यहां आपको ऑथेंटिक बंगाली फूड मिलेगा, जैसे-भेटकी बेक्ड फिश, कोछु पत्ता चिन्गरी भाप्पा, प्रॉन्स करी,प्रॉन मलाई करी, भेटकी पातूरी (केले के पत्ते में लपेटकर स्टीम की हुई मछली)आदि. जब प्रिंसेप घाट या मिलेनियम पार्क पर जाएं तो वहां की झालमूरी जरूर खाएं.

स्वादिष्ट रसगुल्ला

कोलकाता का मशहूर रसगुल्ला वैसे तो पूरे शहर में कहीं भी खाया जा सकता है लेकिन भवानीपुर के बलराम मलिक और राधाराम मलिक की बात ही कुछ और है. यहां की रसमलाई, राजभोग, संदेश खाकर आपकी आत्मा तक तर हो जाएगी. इस मौसम में आपको गुड़ की चाशनी वाले रसगुल्ले चखने को मिलेंगे, जो मुंह में जाकर घुल जाते हैं. इसके कैरेमल का स्वाद बड़ा ही निराला होता है.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here