तनुश्री दत्ता के आरोपों पर बंटा बॉलीवुड

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार): लगभग साल भर पहले बॉलीवुड में कंगना रनौत और ऋृतिक रोशन का विवाद खासा सुर्खियों में रहा था. यह ऐसा विवाद था, जिसकी वजह से बॉलीवुड भी दो गुटों में बंट गया था और दोनों स्टार्स ने एक-दूसरे पर ़खूब कीचड़ उछाला था. काफी समय बाद इन दोनों का मामला शांत हुआ.

लेकिन अब कुछ इसी तरह तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर के बीच का विवाद लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. जी हां, एक लंबे समय से बॉलीवुड से गायब अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. नाना पाटेकर पर आरोप लगने के बाद पिछले कुछ दिनों से तनुश्री और नाना की खबरें सोशल मीडिया और इंटरनेट पर वायरल होने लगीं.

बता दें कि तनुश्री ने सीनियर एक्टर नाना पाटेकर पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनके साथ यौन उत्पीड़न की कोशिश की थी. इसके बाद तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के साथ फिल्माई जानी वाली फिल्म हॉर्न ओके प्लीज छोड़ दी थी. तनुश्री दत्ता ने आरोप लगाया है कि इसके बाद नाना के कहने पर राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने उनकी कार पर हमला कर दिया था.

तनुश्री ने साल 2008 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान नाना पर अपने साथ जोर-जबरदस्ती की कोशिश का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, नाना पाटेकर जबरन करीब आना चाहते थे, वे शूटिंग के दौरान गाने का हिस्सा नहीं थे, बावजूद उन्होंने उनके साथ इंटीमेट होने की कोशिश की. गाने के कोरियेाग्राफर गणेश आचार्य, डायरेक्टर राकेश सारंग और प्रोड्यूसर सामी सिद्दीकी सब इस बात से वाकिफ हैं, लेकिन किसी ने कुछ नहीं किया. इस मामले में गणेश आचार्य का रिएक्शन सामने आया. उन्होंने नाना को क्लीनचिट दी है, जिसके बाद तनुश्री ने गणेश को झूठा कहा. बताया जाता है कि इस घटना के बाद तनुश्री दत्ता ने एक एफआईआर भी दर्ज कराई थी और फिल्म मेकर्स ने भी उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. हालांकि बाद में ऐसा लगा कि यह मामला सुलझ गया है और तनुश्री दत्ता ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़कर अमेरिका चले जाने का निर्णय लिया. लेकिन हाल में तनुश्री दत्ता वापस इंडिया लौटीं और यह मुद्दा दोबारा गरमा गया.

तनुश्री दत्ता को मिले दो लीगल नोटिस – नाना पाटेकर पर लगाए यौन शोषण के आरोपों के बाद तनुश्री दत्ता को दो लीगल नोटिस मिले हैं. नाना पाटेकर के अलावा डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भी तनुश्री दत्ता को नोटिस भेजा है. एक्ट्रेस ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की है. तनुश्री ने कहा कि वे शोषण के खिलाफ आवाज उठाने की सजा झेल रही हैं.
तनुश्री दत्ता ने अपने बयान में कहा- मुझे अभी तक दो नोटिस मिले हैं. एक नाना पाटेकर की तरफ से और दूसरा विवेक अग्निहोत्री की तरफ से. भारत में अन्याय, शोषण के खिलाफ आवाज उठाने के लिए आपको ये सब झेलना पड़ता है. नाना और विवेक की पूरी टीम सोशल मीडिया और दूसरे पब्लिक प्लेटफॉर्म पर मेरे खिलाफ झूठा कैंपेन चला रही हैं. आज जब मैं घर में थी तो दो संदिग्धों ने मेरे घर में घुसने की कोशिश की. लेकिन उन्हें बिल्डिंग के सिक्युरिटी गार्ड्स ने रोक दिया. इसके अलावा मुझे मनसे पार्टी की तरफ से लगातार धमकियां मिल रही हैं.
बता दें कि तनुश्री दत्ता के नाना पाटेकर पर गंभीर आरोप लगाने के बाद बॉलीवुड दो धड़ों में बंट गया है. इस विवाद पर अमिताभ, आमिर, सलमान जैसे बड़े स्टार्स ने सुरक्षित बयान देकर अपना पल्ला झाड़ा है. लेकिन बी-टाउन के कई सेलेब्स ने खुलकर तनुश्री को सपोर्ट किया है. आइए जानते है तनुश्री विवाद पर किस सेलेब्स ने क्या कहा!

तनुश्री के समर्थन में रिचा चड्‌ढा ने ट्‌वीट कर लिखा- तनुश्री दत्ता होना दुखद है. अकेला और सवालिया होना…कोई भी औरत ऐसी पब्लिसिटी नहीं चाहती, जो उसके लिए ट्रोलिंग और असंवेदनशीलता का दरवाजा खोले. जो उनके साथ सेट पर हुआ, वो डरावना था. उनकी बस यही गलती थी कि वे चुप नहीं रहीं. तनुश्री दत्ता होने के लिए काफी हिम्मत चाहिए.

फरहान अख्तर ने भी तनुश्री-नाना विवाद पर ट्‌वीट किया. उन्होंने रिपोर्टर जैनिस सीकेरिया के ट्‌वीट को री-ट्‌वीट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि तनुश्री जो कह रही हैं उसमें सच्चाई है. पत्रकार का दावा है कि 10 साल पहले घटना के दौरान वे भी मौजूद थीं.
फरहान ने ट्‌वीट कर लिखा- घटना के वक्त जेनिस वहां मौजूद थीं, जिस पर आज बहस हो रही है. यहां तक कि जब तनुश्री के पास 10 साल पहले करियर की सलामती को देखते हुए चुप रहने का मौका था, वो नहीं रहीं. उनकी कहानी आज भी नहीं बदली है. उनके साहस की प्रशंसा की जानी चाहिए, उनके इरादे पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए.

शक्ति कपूर ने तनुश्री-नाना विवाद पर संवेदनशील बयान दिया है. शक्ति कपूर हाल ही में अमेरिका से भारत लौटे हैं. मीडिया ने जब उनसे तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर मामले के बारे में पूछा तो उन्होंने अजीब सा जवाब दिया. उन्होंेने कहा, 10 साल पहले. मुझे इस बारे में कुछ मालूम नहीं. 10 साल पहले तो मैं छोटा बच्चा था.

अमिताभ बच्चन ने तनुश्री की ओर से लगाए आरोप पर पूछे गए सवाल को टालते हुए कहा, मैं न तनुश्री दत्ता हूं, न ही नाना पाटेकर. इसलिए मैं कैसे आपके सवाल का जवाब दे सकता हूं.

सलमान खान ने भी अपना रिएक्शन इस विवाद पर दिया. उन्होंने कहा, मुझे इस मामले की जानकारी नहीं है. मुझे जानने और समझने दो कि क्या हुआ है. हम देखेंगे कि क्या हो रहा है. इस समय मुझे वाकई पता नहीं है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं.

आमिर, सवाल को टाल गए. उन्होंने कहा, मैं अभी ऐसे किसी भी सवाल का जवाब नहीं देना चाहता हूं. अगर मैं कुछ बोलूंगा तो मेरी फिल्म की रिलीज पर विवाद खड़ा हो सकता है. इसलिए मैं 8 नवंबर के बाद आपके सभी सवालों के जवाब दूंगा.
टि्‌वंकल खन्ना ने पत्रकार जेनिस के ट्‌वीट को री-ट्‌वीट करते हुए लिखा- तनुश्री दत्ता को शेम और जज करने से पहले इसे पढ़ें. काम करने की जगह पर हैरसमेंट और डराना-धमकाना ना हो, ये किसी भी महिला का मौलिक अधिकार है. इस बारे में बोलकर साहसी तनुश्री दत्ता ने बाकी महिलाओं के लिए गोल सेट किया है.

अर्जुन कपूर ने इस विवाद पर सख्त रवैया दिखाते हुए कहा, अगर जो कुछ तनुश्री कह रही हैं, वो सच है तो इंडस्ट्री से होने के नाते हम चाहेंगे कि किसी के साथ ऐसा एक्सपीरियंस ना रहे. हमें समानता का माहौल बनाना पड़ेगा. हम चाहते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री दुनिया की सबसे सेफ जगह हो.
वे आगे कहते हैं, कामकाज की जगह जरूरी है कि लड़कियां सुरक्षित महसूस करें. ये दुखद है कि तनुश्री का मामला 10 साल बाद सामने आया. उनके साथ जो भी हुआ बुरा हुआ. अगर उनके आरोप सही हैं तो हमें आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है.

सोनम कपूर ने रिपोर्टर जैनिस सीकेरिया के ट्‌वीट को री-ट्‌वीट करते हुए लिखा- मुझे तनुश्री दत्ता और जैनिस पर भरोसा है. जैनिस मेरी दोस्त हैं. वो कुछ भी हो सकती हैं, लेकिन एक झूठी और बढ़ा-चढ़ाकर बोलने वाली नहीं. ये हम पर है कि हम साथ खड़े होते हैं या नहीं.
दूसरे ट्‌वीट में सोनम ने लिखा- कई मेल-फीमेल को-वर्कर्स को हैरेस और तंग किया जाता है. लेकिन ये उनकी कहानी है. अगर हम उनकी आवाज को बढ़ावा देने के बजाए सवाल उठाएंगे, तो कैसे एक पीड़ित सर्वाइवर बन पाएगा? उन्हें बोलने दें. उनके साथ खड़े होइए.

कोरियोग्राफर गणेश आचार्य ने तनुश्री के आरोपों को खारिज करते हुए कहा- सबसे पहले तो यह कि ये काफी पुराना वाकया है, इसलिए मुझे ठीक से सब कुछ याद नहीं. जहां तक मुझे याद है उस दिन कुछ हुआ था, जिसके कारण शूटिंग तीन घंटे तक रुकी रही थी. कुछ मिसअंडरस्टैंडिंग हुई थी. लेकिन मैं ये कह सकता हूं कि ये सब गलत बयान है कि नाना ने पॉलिटिकल पार्टी के लोग बुलाए थे. ऐसा नहीं हुआ. आचार्य ने कहा, नाना स्वीट पर्सन हैं. वे ऐसा नहीं कर सकते. वे दूसरों की मदद करते हैं और ऐसे कई कलाकार हैं, जिनकी मदद के लिए नाना आगे आए हैं. वे ऐसा नहीं कर सकते.

नाना पाटेकर ने तनुश्री दत्ता के आरोपों पर तोड़ी चुप्पी – आखिरकार बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर ने अपने ऊपर तनुश्री दत्ता द्वारा लगाए सारे आरोपों पर अपनी चुप्पी को तोड़ा है. नाना पाटेकर ने मिरर लाइव के साथ हुए टेलीफोनिक बातचीत में अपने पक्ष को रखा है. इस बातचीत में नाना ने न्यूज एंकर से कहा कि आप ही मुझे बताए इस मामले में मैं क्या कर सकता हूं. नाना ने आगे सफाई देते हुए कहा कि बदतमीजी से उस अभिनेत्री का क्या मतलब है. उस वक्त सेट पर मेरे साथ 50 से 100 लोग थे, यह कैसे हो सकता है. यह सब समय बर्बाद करने वाली बातें हैं. इससे ज्यादा मैं और कुछ नहीं कहना चाहता, क्योंकि आप लोग कुछ भी छापेंगे.

नाना पाटेकर के बचाव में आईं राखी सावंत – तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर विवाद पर अब तक कई बातें कही जा चुकी हैं. इस विवाद में अब राखी सावंत ने भी अपना बयान दिया है. राखी एक बार फिर से नाना पाटेकर के बचाव में आई हैं. राखी सावंत ने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहा है कि नाना पाटेकर की छवि खराब करने के लिए तनुश्री ये सब कर रही है. उन्होंने आगे यह भी कहा कि तनुश्री को मीडिया सिर्फ इसलिए अटेंशन दे रही है, क्योंकि वह अंग्रेजी में बोल रही है. राखी सावंत ने तनुश्री को उनसे बात करने की भी चुनौती दी. राखी ने तनुश्री के बारे में यह भी कहा कि बिग-बॉस वालों इसे घर के अंदर ले लो. यह दूसरे सेलिब्रिटीज का नाम सिर्फ इसीलिए ले रही है. वहीं नाटा पाटेकर का सपोर्ट करते हुए राखी बोलीं कि मरते दम तक और कब्र में जाने तक मैं नाना पाटेकर और राज ठाकरे के साथ हूं.
आपको बता दें कि इस मामले में राखी सावंत का बयान जानना इसलिए जरूरी है, क्योंकि 10 साल पहले फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के जिस गाने की शूटिंग को लेकर तनुश्री ने अपने साथ उत्पीड़न का आरोप लगाया है, बाद में उस गाने में राखी ने ही तनुश्री को रिप्लेस किया था.

अमिताभ बच्चन से ख़फा हुईं तनुश्री दत्ता- तनुश्री और नाना पाटेकर का विवाद अब काफी गर्मा गया है. कई स्टार्स ने भी इस पर अपने रिएक्शन दिए हैं और तनुश्री को सपोर्ट किया है. लेकिन तनुश्री, अमिताभ बच्चन के स्टेटमेंट से बहुत दुखी हुई हैं. दरअसल, जब अमिताभ बच्चन से उनकी फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां के ट्रेलर लॉन्च के दौरान तनुश्री विवाद पर पूछा गया तो उन्होंने कहा था, ना तो मैं तनुश्री हूं और ना मैं नाना पाटेकर हूं, तो कैसे इस सवाल का जवाब दूं. जब तनुश्री से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मुझे बिग बी के इस कमेंट से बहुत दुख पहुंचा है. ऐसे स्टार्स, जो सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बनाते हैं, लेकिन जब रियल लाइफ में उन्हें किसी मुद्दे पर खड़ा होना है तो वो ऐसे स्टेटमेंट देते हैं जिनका कोई सेंस ही नहीं होता.

रवीना टंडन ने स्टार्स की पत्नियों पर साधा निशाना- तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर विवाद पर अब एक्ट्रेस रवीना टंडन का भी बयान आया है. रवीना ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ बोलते हुए तनुश्री का साथ दिया है. हालांकि उन्होंने नाना पाटेकर के खिलाफ कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन उनका कहना है कि तनुश्री के आरोपों पर बॉलीवुड की ये चुप्पी परेशान करने वाली है. रवीना टंडन ने स्टार वाइव्स पर निशाना साधा है. उन्होंने इंडस्ट्री में होने वाले यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई है. रवीना ने ट्‌वीट कर बॉलीवुड एक्टर्स की पत्नियों और ग्रलफ्रेंड्स पर निशाना साधते हुए कहा कि यह फैक्ट है कि इंडस्ट्री में कई पत्नियां/गर्लफ्रेंड्स चुपचाप देख रही हैं, जब उनका पति फ्लर्ट करने के बाद एक्ट्रेसेस का करियर बर्बाद कर रहा है और उन्हें अपने अगले टारगेट से रिप्लेस कर रहा है. रवीना ने आगे तनुश्री दत्ता को सपोर्ट करते हुए लिखा, जब हमारी अपनी इंडस्ट्री अपनों को ही सुरक्षित रखने में असफल हो जाए, तो वो खोने लगते हैं. हम महिला सशक्तिकरण पर फिल्में बनाते हैं, जो खोखली होती हैं. तनुश्री दत्ता केस पर चुप्पी दर्दनाक है. रवीना ने आगे तनुश्री का साथ तो दिया, लेकिन नाना पाटेकर के खिलाफ कुछ बोलने से बचती दिखीं.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *