इस सर्दी चेहरे को बेदाग और खूबसूरत रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरे की देखभाल के लिए वक्त निकालना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो-सी जाती है. कील-मुंहासों के दाग, टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आपका चेहरा बेदाग और निखर जाएगा.

कच्चा आलू

कच्चे आलू को घिसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं. फिर दूसरे दिन कच्चा दूध लगाएं. इससे त्वचा के दाग हल्के हो जाते हैं. कद्दूकस किया हुआ खीरा त्वचा की क्लींजिंग और टोनिंग करता है.

नारियल पानी
चेहरे के दाग दूर करने के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है. नारियल पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे आइस ट्रे में डालकर बर्फ जमा दें. फिर रोज एक टुकड़ा निकाल कर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें. 10 मिनट बाद पानी से धो लें. नारियल के पानी में कैराटिन होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर नई त्वचा विकसित करता है.

नारियल तेल और कपूर
नारियल तेल में एक टिकिया कपूर मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें. इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं. 10 मिनट बाद पानी से धो लें. कच्चे दूध से रोज सुबह चेहरा साफ करने से दाग दूर होते हैं. यह उपाय अल्टरनेट दिन में एक महीने तक आजमाएं.

मलाई और हल्दी
एक टीस्पून दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से गोलाई में मलें. फिर ऐसे ही छोड़ दें. बीस मिनट बाद चेहरा हलके गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें. इसे रोजाना दो महीने तक करने से रंगत साफ होगी और दाग भी दूर हो जाएंगे.

फ्रूट पैक का करें नियमित इस्तेमाल
फल न सिर्फ हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि ये चेहरे से दाग धब्बे हटाने में भी लाभकारी हैं. दरअसल, फलों में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट तो करते ही हैं, दाग-धब्बे भी हल्के करते हैं. फ्रूट पैक के लिए मसला हुआ आधा पका केला, मसला हुआ एक टुकड़ा पका पपीता में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर रोज सुबह व रात में सोने से पहले लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से धो लें. महीने भर लगातार लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. चेहरे पर चमक भी आ जाती है.

टमाटर
टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हलके हाथों से मलें. फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और उसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *