लाख कोशिशों के बाद भी अगर नहीं बढ़ रहा है वजन तो अपनाएं ये टिप्स

 

अक्सर ये सुनने में आता है कि वजन कम करना एक बहुत ही मुश्किल काम है. लेकिन किसी दुबले पतले इंसान से पूछ के देखिए कि वजन बढ़ाना भी कितना मुश्किल काम है. जरूरी नहीं कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ जाता है, कई लोग बहुत मात्रा में खाना खाते हैं, लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है. अगर आपका वजन कम है या फिर आप स्किनी हैं और वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में जुटे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

डेयरी प्रॉडक्ट्स और नॉनवेज
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ब्रेड और सब्जियों पर डेयरी प्रॉडक्ट्स, अंडा, मछली और मीट को तरजीह दीजिए. हाई प्रोटीन फूड जैसे बींस, दाल और हाई स्टार्च फूड जैसे आलू, चावल को अपने खाने में शामिल कीजिए.

हाई कैलोरी स्नैक
वेट बढ़ाने का दूसरा मंत्र है कि आपको स्नैक्स की संख्या बढ़ानी पड़ेगी. आपको हाई कैलोरीज स्नैक्स लेने पड़ेंगे लेकिन एक बात ध्यान रखें कि ये जंक फूड न हों. स्नैक्स में चीज स्टिक्स, मिल्क शेक्स, मफिन, ड्राई फ्रूट्स, योगर्ट जैसी चीजें शामिल करें. एक दिन में कम से कम 5 बार खाएं.

न्यूट्रियंश और हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स लें
अगर आपको वेट बढ़ाना है तो तरल पदार्थ पर भी आपको खास ध्यान देना पड़ेगा. ऐसे ड्रिंक्स लें जिनमें न्यूट्रियंश और हाई कैलोरी हों जैसे मिल्क, फ्रेश फ्रूट जूस और एनर्जी ड्रिंक्स.

हैवी एक्सरसाइज
वेट बढ़ाने के लिए आपको हैवी एक्सरसाइज करने की जरूरत है. हैवी एक्सरसाइज से आप अपना मसल मास बढ़ा सकेंगे. फ्री वेट एक्सरसाइज पर फोकस करें. उदाहरण के लिए आपको फैंसी जिम मशीनों की बजाय डंबल की जररत है. आप छोटी अवधि के तीव्र वर्कआउट करें.

इसके साथ ही बता दें कि इस मामले में सबसे जरूरी मंत्र है कि धैर्य बनाए रखना. क्योंकि यह तत्काल होने वाला काम नहीं है. महीनों लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित एक्सरसाइज करते रहें. खानपान में बताई गई चीजों को लेकर रेग्युलर रहें. इससे आपको जरूर मदद मिलेगी.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *