इन ऐप्स की मदद से विदेश में नहीं होगी लैंग्वेज प्रॉब्लम्स, बड़े काम के है ये एप्स

1.ट्रांसलेटर स्पीक ऐंड ट्रांसलेट ऐंड कॉलर आइडी (Translator Speak and Translate & Caller ID)

यह ट्रांसलेटर एप मोबाइल डिवाइस को इंटरप्रिटेटर के तौर पर बदल देता है. अगर आप विदेश की यात्रा पर हैं, तो फिर इससे आपको काफी मदद मिल सकती है. यह वॉयस ट्रांसलेटर विदेशी भाषा को ऑटोमैटिकली पहचान कर उसे 100 फॉरेन लैंग्वेजेज में कनवर्ट कर देता है, और सबसे ज़रूरी बात कि अगर विदेश में आपके मोबाइल का इंटरनेट काम न करे, तो इसका ऑफलाइन इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें ऑटोमैटिक लैंग्वेज डिटेक्शन, सेवरल मोड्स ऑफ ऑपरेशन, गूगल-माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेशन सर्विस, फ्रेजेज का विजुअल डिस्प्ले आदि मिलेंगे. इसका इस्तेमाल वॉयस ट्रांसलेटर, वोकेबुलरी को इंप्रूव करने और अपने प्रोनॅन्सिएशॅन को चेक करने के लिए भी किया जा सकता है. हालांकि इसके फ्री वर्जन में लिमिटेड फीचर्स हैं. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

2.आइट्रांसलेट (I-Translate & Dictionary)

विदेश यात्रा पर यह एप्लिकेशन आपका काफी साथ देगा. इसकी खासियत है कि इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है. इसकी मदद से टेक्स्ट के साथ 100 भाषाओं में वॉयस-टू-वॉयस कम्युनिकेशन किया जा सकता है. यह एप कॉमन वर्ड और फ्रेज को भी काफी आसानी से ट्रांसलेट कर देता है. यह अलग-अलग भाषाओं के साइन बोर्ड, कार्ड्स आदि को भी ट्रांसलेट कर देता है, इसके लिए कैमरे को साइनबोर्ड की तरफ प्वाइंट कर क्लिक करना होगा. यह एप हिंदी, तमिल, तेलुगु जैसी भारतीय भाषा को भी सपोर्ट करता है. इसके अलावा, इसमें इंग्लिश, स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मनी, पोलिश, रशियन, थाई, अरेबिक, इंडोनेशियन आदि लैंग्वेज का सपोर्ट हैं. यह एप एंड्रॉयड और आइओएस दोनों ही डिवाइस के लिए उपलब्ध है.


  1. वॉयस ट्रांसलेटर (Voice Translator)

आप विदेश में हैं, लेकिन सामने वाला क्या बात कर रहा है, वह समझ नहीं पा रहे हैं, तो फिर इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. इसे वॉयस ट्रांसलेशन के लिए यूज़ करना आसान है. यह आपकी वॉयस को ट्रांसलेट कर देता है. इससे दो लोगों के बीच कम्युनिकेशन काफी आसान हो जाती है. यह एप 72 से अधिक लैंग्वेज को ट्रांसलेट करता है. इसमें मल्टी-लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर भी है, जो कई सारी भाषओं के एक साथ ट्रांसलेट करने की सुविधा देती है. हालांकि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत पड़ती है. अगर आप चाहें, तो ट्रांसलेशन डाटा को एसडी कार्ड के जरिए स्टोर भी कर सकते हैं. इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

  1. गूगल ट्रांसलेट (Google Translate)

इससे तो आजकल हर कोई परीचि हैं. लैंग्वेज ट्रांसलेशन के लिए यह बेहतरीन एप्लिकेशन है. टाइपिंग के जरिए यह 103 भाषाओं को ट्रांसलेट करता है. इसके साथ यह ऑफलाइन में 59 भाषाओं को सपोर्ट करता है, यानी आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है, तब भी यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है. इसमें एक खास फीचर है इंस्टेंट कैमरा ट्रांसलेशन. इसकी मदद से 38 लैंग्वेज में ट्रांसलेशन की सुविधा मिलती है. साथ ही इसमें 32 भाषाओं के लिए टू-वे इंस्टेंट स्पीच ट्रांसलेशन की सुविधा मिलती है. साथ ही ये वर्ड लेंस की तरह इमेज इनपुट भी ऑफर करता है. यह एप फ्री है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *