ड्राई स्किन से हैं परेशान तो आपके घर पर ही है इसका इलाज

सर्दी का मौसम शुरू होते ही हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी स्किन की ड्राईनेस खत्म नहीं होती है. अगर आप भी हैं ड्राई स्किन से परेशान तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस ड्राईनेस को कैसे खत्म करे. कोल्ड क्रीम लगाने के बाद भी अगर स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर नहीं हो रही है तो आप इस खास सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह चेहरे पर जादू जैसा असर करेगा. इस खास इन्ग्रीडियंट का नाम है ग्लिसरीन.

जी हां, ग्लिसरीन का कूलिंग इफेक्ट नैचरली स्किन का मॉइश्चर बरकरार रखता है. यह स्किन में ऑक्सीजन को खींचकर लाता है जिससे नैचरल मॉइश्चर बना रहता है.  ड्राई स्किन की समस्या से निपटने के लिए ग्लिसरीन सबसे बेस्ट माना जाता है लेकिन इसे सीधे स्किन पर लगाने की बजाए गुलाब जल और नींबू के साथ मिलाकर लगाना चाहिए. फिर यह परफेक्ट मॉइश्चराइजर का काम करता है.

रोज वॉटर और नींबू

गुलाब जल में मौजूद फिनाइलेथेनॉल नैचरल ऐस्ट्रिन्जेंट का काम करता है जो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को हल करता है जबकि नींबू का रस परफेक्ट ब्लीचिंग एजेंट है और जब इसे ग्लिसरीन के साथ मिक्स किया जाता है तो यह स्किन पर जादू जैसा असर करता है.

से बनाएं यह खास सीरम
20 एमएल गुलाब जल लें और इसमें 5 बूंद ग्लिसरीन और 1 नींबू का रस मिला लें. इनको अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब ये आपकी मर्जी है कि चाहें तो इस मिश्रण को तैयार करकें शीशी में बंद करें और महीने भर तक फ्रिज में रखकर यूज करें या जब जरूरत हो, तो उतनी मात्रा में ही ये सीरम बनाएं.

बहुत ज्यादा ड्राई स्किन के लिए
किसी-किसी की स्किन सर्दियों में हद से ज्यादा ड्राई हो जाती है तो सिर्फ गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन के मिक्सचर से काम नहीं चलेगा. स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप विटमिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *