अन्नदाता किसान उतरे सड़कों पर, कहा आश्वासन बहुत हुआ अब मांगें पूरी हो

देश की जनता का पेट भरने वाले किसान एक बार फिर से महराष्ट्र की सड़कों पर अपनी मांगों को लेकर उतर चुके हैं. बता दें कि बीते मंगलवार से ही उत्तरी महराष्ट्र समेत अन्य हिस्सों से किसान आनंद नगर इलाके में एकजुट हो रहे है. उनका कहना है कि हमारी मांगों के एवज में हमें आश्वासन बहुत मिल गया. अब हमारी मांगें पूरी हो.

बता दें कि इस किसान आंदोलन का नेतृत्व आम आदमी पार्टी के भूतपूर्व नेता व वर्तमान में स्वराज पार्टी के नेता योगेन्द्र यादव और डॉ राजेन्द्र सिंह इस किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं.

किसानों ने अपनी मांगों को लेकर कहा है कि हम चाहते हैं कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हो और इसके साथ ही एमएसपी के मूल्य को भी बढ़ाया जाए. उनका ये भी कहना है कि खेतिहर किसानों को जंगलों की जमीन दी जाए. दरअसल, महराष्ट्र, आन्द्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश सहित पंजाब जैसे राज्यों में किसान गत 6 महीने से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत है.

वहीं, इस किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे है. योगेन्द्र यादव सभी किसानों को ठाणे के अनांद नगर में बुलाया है और वहीं से सभी किसान मुंबई के लिए कूच करेंगे.

गौरतलब है कि ये कोई पहली दफा नहीं है कि जब अन्नदाता किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत हुए हैं. बल्कि इससे पहले भी वे कई बार वे सड़को पर उतर चुके हैं. लेकिन, इसके एवज में उन्हें सिर्फ और सिर्फ आश्वासन और लाठी डंडे ही नसीब हुआ है.

इस कड़ी में इस सदी के महानयाक अमिताभ बच्चन ने उत्तर प्रदेश के 1398 किसानों के बैंक कर्जे अदा कर दिए है. सोमवार देर रात पोस्ट अपने ब्लॉग में उन्होंने इस बात का दावा किया है.

बिग बी के प्रवक्ता ने बताया कि अमिताभ बच्चन ने अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश के लगभग 32 जिलों के 1398 किसानों के 4.05 करोड़ रुपए का कर्ज चुका दिया है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *