अब Paytm से भरें जीवन बीमा का प्रीमियम, कंपनी ने की साझेदारी

डिजिटल पेमेंट करने के मामले में एक बड़ा नाम बन चुकी पेटीएम ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के साथ पार्टनरशिप की है। इस साझेदारी के तहत ग्राहक अब एलआईसी बीमा प्रीमियम का भुगतान एक मिनट से भी कम समय में कर सकते हैं। पेटीएम ब्रांड का स्वामित्व रखनेवाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशन ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि पेटीएम पर 30 से ज्यादा बीमा कंपनियों के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इन कंपनियों में एलआईसी, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ, रियालंस लाइफ, मैक्स लाइफ इन्श्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ, टाटा एआईए, एसबीआई लाइफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, कैनरा एचएसबीसी लाइफ इन्श्योरेंस, श्री राम लाइफ और स्टार हेल्थ समेत अन्य कई बीमा कंपनियां शामिल हैं।

पेटीएम के मुख्य परिचालन अधिकारी किरण वासीरेड्डी ने कहा, ‘हमारे देश में बीमा प्रीमियम का भुगतान ज्यादातर ऑफलाइन मोड से ही किया जाता है, यानी नगदी में। हम चाहते हैं कि पेटीएम के जरिये लोगों को बिना किसी दिक्कत के आसान भुगतान का अनुभव मिले। इसके लिए हमने एलआईसी और अन्य अग्रणी बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है, जिस से लाखों बीमा प्रीमियम चुकाने वालों को पेटीएम एप की मदद से बीमा पॉलिसी प्रीमियम के आसान ऑनलाइन भुगतान और तेज नवीनीकरण का मौका मिलेगा।’

भारत का जीवन बीमा क्षेत्र पॉलिसी की संख्या के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा है। भारत में करीब 36 करोड़ पॉलिसी हैं। इसके अगले पांच सालों में 12.15 प्रतिशत की वार्षिक विकास दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है। बीमा बाजार का मौजूदा आकार 5० अरब डॉलर का है, जो एक दशक में चार गुना हो जाएगा।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *