देश

सोनिया गांधी:  मोदी सरकार, प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के लोकतांत्रिक विचारों को कमतर कर रही है..

Share Article

आज, 14 नवंबर है. इसी दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू का जन्म हुआ था. प्यार से बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर भी संबोधित करते थे. चाचा नेहरू के जन्म दिवस के पूर्व संध्या पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बीजेपी सरकार पर तंज भरे लहजे से जुबानी हमला किया. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार देश के प्रथम प्रधानमंत्री के लोकतांत्रिक विचारों को कमतर करने का प्रयास कर रही है.

बता दें कि उन्होंने ये वक्तव्य, सांसद शशि थरूर की पुस्तक ,नेहरू: दॉ इनवेशन ऑफ इंडिया, के विमोचन के अवसर पर कही. साथ उन्होंने ये भी कहा कि मौजूदा सरकार को ये नहीं भूलना चहिए कि पंडित नेहरू के लोकतांत्रिक विचारों के दम पर ही आधुनिक भारत को नई उर्जा मिली थी और विकास की राह की एहसास हुआ था.

साथ ही उन्होंने कहा, सांसद शशि थरूर ने अपनी पुस्तक में पंडित नेहरू के लोकतांत्रिक विचारों के कुछ अंश को अपनी पुस्तक में दर्शाया है. जैसे विदेश नीति, लोकतंत्र, गुटनिरपेक्षता और न जाने इतने कैसे ही विचारों को उन्होंने अपनी पुस्तक में शब्दों का रुप देकर उतारने का प्रयास किया है.

इस क्रम में, सांसद थरूर भी मौजूदा सरकार पर जुबानी हमला करने नहीं चुके, उन्होंने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का सांथ देते हुए मौजूदा सरकार पर नेहुरु के विचारों को कमतर करने का आरोप लगाया. साथ ही उन्होंने कहा कि नेहरु के कार्यकाल के दौरान संवैधानिक संस्थाएं मजबूत हुई थी.

सात थरुर ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि नेहरु ने आईआईएम, आईआईटी, इसरो जैसे संस्थाएं दी जिसने हमारे देश की बुनियाद को मजबूत किया.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here