कवर स्टोरीजरुर पढेंदेश

सेना अध्यक्ष बिपिन रावत ने दिया एक और विवादित बयान, इस बार महिलाओं पर निशाना

bipin bipin rawat on women in army
Share Article

bipin bipin rawat on women in army

सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने एक और विवादित बात कह दी है, जिससे वो सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स के शिकार बन गए हैं. एक निजी चैनल पर दिए गए इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा कि महिलाएं युद्ध वाली भूमिकाओं (कॉम्बैट रोल्स) के लिए तैयार नहीं हैं क्‍योंकि उन पर बच्‍चे पालने की जिम्‍मेदारी होती है. इसके अलावा एक बार यूनिट जॉइन कर लेने के बाद उन्‍हें 6 महीने का मातृत्व अवकाश देना भी मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि मातृत्व अवकाश पर आपत्ति खड़ा करने पर विवाद हो सकता है. ‘क्या मैं उन पर ये प्रतिबंध लगा सकता हूं कि युद्ध वाली भूमिका के दौरान उन्हें मातृत्व अवकाश नहीं दिया जाएगा? अगर मैं ऐसा कहता हूं, तो हंगामा खड़ा हो जाएगा.’

बिपिन रावत ने ये भी कहा कि ऐसी स्थिति में महिलाओं को कपड़े बदलने में असुविधा हो सकती है और वे अन्य जवानों पर तांक-झांक का आरोप लगा सकती हैं.

जनरल रावत ने कहा कि वे महिलाओं को युद्ध वाली भूमिकाएं दे सकते हैं लेकिन सेना इसे लेकर तैयार नहीं हो सकती है क्योंकि ज्यादातर जवान ग्रामीण इलाकों से आते हैं और वे इस बात को स्वीकार नहीं कर सकेंगे कि एक महिला उनको लीड कर रही है.

यह भी पढें : सोनिया गांधी को कांग्रेसी नेता ने भरी सभा में दिया था कॉम्‍प्‍लीमेंट, शर्म से हो गई थीं लाल

सेना अध्यक्ष के इन बयानों को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई. सोशल मीडिया पर बिपिन रावत को उनके बयानों को लेकर काफी ट्रोल किया गया. बता दें कि इस समय लगभग 3,700 महिलाएं लघु सेवा आयोग पर सेना में काम कर रही हैं.

जबकि अन्य देशों की सेनाओं में महिलाएं युद्ध की भूमिका में सीधे तौर पर हिस्‍सा लेती हैं. जबकि हमारे देश में  उन्हें अभी तक फ्रंटलाइन इकाइयों जैसे कि पैदल सेना (इंफैन्ट्री) या बख्तरबंद कोर में शामिल नहीं किया गया है.

हालांकि महिलाएं सेना में इंजीनियर, साथ ही अन्य अप्रत्यक्ष युद्ध वाली भूमिकाएं, जैसे सशस्त्र समुद्री गश्ती विमान पर पर्यवेक्षकों और सामरिक ऑपरेटर की भूमिका निभाती हैं. इस बात को लेकर लंबे समय से बहस जारी है कि किस तरह से महिला सैनिकों को युद्ध वाली भूमिकाओं में शामिल किया जाएगा.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here