ऐसा करेंगे तो सर्दियों में भी निखरी रहेगी आपकी खूबसूरती

beauty tips for winter
सर्दियों में हमारी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि सर्दियों में चलने वाली ठंड हवा के झोंके सौन्दर्य पर काफी असर डालते हैं, जिनसे हमारी त्वचा काफी शुष्क हो जाती है. अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों में भी आपकी खूबसूरती निखरी रहे तो, इसके लिए बस जरूरत है थोड़ी देखभाल की.

कैसे रखें त्वचा को कोमल

पूरी त्वचा की देखभाल के लिए स्नान करने के आधे घंटे पहले गुनगुने सरसों तेल या किसी अन्‍य तेल से भी पूरे शरीर की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें. चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए और त्वचा रूखी होने से बचाने के लिए अपने हाथ की उंगली को गुनगुने पानी में गीला कर लें, फिर उस उंगली से पूरे चेहरे पर शहद लगाएं और फिर 15से 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज की दवा के नाम पर कंपनियों का फर्जीवाड़ा

घरेलू स्क्रब का प्रयोग

एक अच्छा घरेल स्क्रब बनाने के लिए कच्चे दूध में चोकर फूलने दें. जब चोकर पूरी तरह फूल जाए तो उसमे एक चम्मच गाजर का जूस, एक चम्मच चंदन पाउडर और जरा सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दो से तीन मिनट तक चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें और स्क्रब करने के 10 से 12 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इस स्क्रब का प्रयोग आप चाहें तों पूरे बदन पर भी कर सकते हैं. पोषणयुक्त पैक बनाने के लिए कुछ बदामों को भिगो दें और उसे छीलकर पीस लें. इसे 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा. सर्दियों में होठों का रंग फिका पड़ जाता है, जिसके कारण हमारे होठ मुस्कान छोड़ देते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए गुलाब की पत्तियों का लेप बानाकर लगाएं.

कोहनियों की देखभाल

कोहनियां शरीर के अन्य भांगों के मुक़ाबले शुष्क होती हैं और सर्दियों में अधिक रूखी हो जाती है. यदि आपकी कोहनियां रूखी एवं काली हैं, तो दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इसे कोहनियों पर लगाएं, दो से तीन मिनट तक त्वचा पर रगड़े और इसके बाद पानी से धो लें. सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर भी कोहनियों की त्वचा पर मल सकते हैं. दो से तीन मिनट के बाद पानी से धो लें. इन उपायों से आपकी कोहनियां मुलायम होंगी तथा उनकी रंगत भी सुधरेगी.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में इस वजह से दिल थाम कर रखें

पैरों की देखभाल

सर्दियों में पैरों की देखभाल खासतौर पर करनी पड़ती है, क्योंकि एड़ियां इस मौसम में ज्यादा फटती हैं. इसलिए इन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. यदि आपकी एड़ियां सख्त हैं अथवा सर्दियों में एड़ियां फट जाती हैं, तो हफ्ते में एक बार आप आधे बाल्टी गुनगुना पानी लेकर उसमें हाइड्रोजन पैराक्साइड फिटकरी एवं शैंपू मिलाकर आधे घंटे तक अपने पैर उसमें डुबोकर रखें. उसके बाद स्क्रबर से अपनी एड़ियों को अच्छी तरह साफ करें और फिर पैर पोंछकर वैसलिन लगाएं.

रोज रात को गिल्सरीन एवं नींबू का रस व गुलाब जल समान मात्रा में मिलाकर पैरों पर लगाएं. अगर एड़ियों में दरारें हों तो आप खुद भी एक अच्छा पेस्ट बना सकती हैं, जिनसे एड़ियों की दरारों में भरने से दारारों को ठीक किया जा सकता है. इसके अलावा, एक कटोरी मोम, एक कटोरी सरसों तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर हल्की आंच पर पकाएं, ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए. पेस्ट जब हल्का गर्म रहे, तभी इसे दरारों में भरें, इससे आपको काफी फायदा होगा.

यह भी पढ़ें: वजन घटाना हुआ आसान, इन फलों को सूंघने से ही कम हो जाएगा आपका वजन

बालों की देखभाल

सर्दियों में बालों को ठंडी हवा के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए स्कार्फ और कैप पहनें. हफ्ते में एक बार सिर की आंवले के तेल से मालिश करें या फिर नारियल तेल को एक या दो बार गुनगुना गर्म करके सिर की त्वचा में लगाएं, फिर गर्म पानी में एक तौलियां भिगोएं और उसे निचोड़कर सिर के चारो तरफ लपेटें. इसे पांच मिनट तक रहने दें. इस प्रक्रिया से तेल सिर की त्वचा में अच्छी तरह समा जाता है और रूसी की संभावना भी नहीं रहती है. इससे बाल स्वस्थ एवं मजबूत रहते है.

बालों को हमेशा साफ रखें. सर्दियों में बाल धोने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई रात भर फूलने दें और सुबह इसे छानकर इससे बालों को धो लें. बालों को धोने के बाद आधा मग पानी में सिरका मिलाकर बालों को फिर धोएं. इससे बालों को कंडीशनिंग मिल जाएगा. बालों को रिन्स करने के लिए आप एक मग पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर बालों को धो लें. आप चाहें तो जैतून के तेल की मसाज भी बालो में कर सकते हैं. इससे बाल लंबे और चमकदार होंगे.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *