ब्रेकअप हर समस्या का हल नहीं है, खुद से पूछें ये सवाल

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार): अक्सर दो प्यार करने वालों के बीच में जब ब्रेकअप होता है तो दो दिल टूटते है और एक रिश्ता भी खत्म हो जाता है। समस्या का हल ढूंढने की बजाए वह इसे एक दूसरे की गलती बताकर इससे पीछा छुड़ाने में लग जाते हैं। लेकिन यह तय करना मुश्किल हो जाता है‍ कि जो कभी एक दूसरे के खातिर जान देने को तैयार थे, बिना मिले एक दूसरे से रह नहीं सकते थे, आखिर वह एक दूसरे से कैसे अलग हो सकते हैं ? ऐसी क्या वजह रही कि दो प्यार करने वालों को ब्रेकअप करना ही सही रास्ता लगा? आइए जानते है कुछ सवालों के नजरिए से।

क्या ब्रेकअप का फैसला सही था?-   अगर आपके रिलेशनशिप में बार-बार कड़वाहट आ रही है तो ब्रेकअप करने में ही समझदारी है। लेकिन यही वो मोड़ है जहां पर आपके गलत फैसले लेने की भी पूरी संभावना है। रिलेशन में हर समस्या का अंतिम उपाय ब्रेकअप ही नहीं होता है। इसलिए हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद आपको अपने फैसले पर पछतावा हो रहा हो। अगर आप कन्फ्यूज हैं कि क्या आपने सही फैसला लिया या नहीं तो इन सवालों के जवाब तलाशें और अपने फैसले पर विचार करें।

कितनी गंभीर थी समस्या? –     गहरी सांस लें और ठंडे दिमाग से सोचें कि जिस वजह से आपने ब्रेकअप किया उस वजह का 5 साल बाद आपके रिलेशनशिप में कोई महत्व होता या नहीं? कहीं ऐसा तो नहीं कि यह फैसला मामूली से गुस्से के कारण ले लिया गया। क्या समस्या का हल नहीं निकाला जा सकता था? जिस वजह से आपने यह फैसला लिया वह कितनी गंभीर थी? अगर गंभीर थी भी तो क्या आपने इस बारे में अपने पार्टनर से कभी बात की? जिसका समय निकलते इसका समाधान किया जा सकता था। आपकों यहां यह भी समझने की जरूरत है कि ब्रेकअप के दौरान गलती कभी किसी एक की ओर से नहीं होती। अगर ऐसा मोड़ आता है तो उस दौरान दोनों की ओर से गलती हो सकती हैं। इस सिचवेशन आने पर आप दोनों को शांत मन से बैठकर खुलकर बात करनी चाहिए और फैसला लेना चाहिए।

क्या आपके पास तर्क था?-     कभी-कभी हम भावनाओं में बहकर फैसले लेते हैं। थोड़ा गौर करिए कि क्या वाकई आपके पास ब्रेकअप करने की वजह थी या फिर आपके रिश्ते में कुछ खटास थी और आपने सब्र करने की जगह आसान
रास्ता चुना।

क्या आपका पार्टनर आपके लिए सही नहीं था? –     कभी-कभी दूरी प्यार को और बढ़ा देती हैं। क्या दूर होने के बाद आपको एहसास होता है कि आपके ब्रेकअप की वजह ठोस नहीं थी। आपका पार्टनर आपके लिए समर्पित था और आपसे प्यार करता था? ब्रेकअप के बाद दोनों के लिए ही आगे बढ़ना मुश्किल होता है। अगर अब भी दिल में एक-दूसरे के लिए प्यार हो तो यह और मुश्किल होता है। जरा सोचिए कि क्या आपका पार्टनर आपसे अब भी प्यार करता है और जब भी आपको जरूरत होती है वह आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है?

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *