जरुर पढेंदेशलाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

2018 में इन सेलिब्रेटीज को कैंसर ने बनाया निशाना

tahira kshyap
Share Article

 

Cancer

कैंसर बीमारी की साल 2018 में सबसे ज्‍यादा चर्चा हुई. कैंसर ने आम लोगों को ही नहीं बल्कि पॉलिटिशन्‍स से लेकर कई बॉलिवुड सिलेब्रिटीज को अपना शिकार बनाया.

केवल भारत में 2018 में कैंसर से कुल 7 लाख 84 हजार लोगों की मौत हुई है. अर्थात भारत में हर आठवें मिनट में सर्वाइकल कैंसर की वजह से 1 महिला की मौत होती है और ब्रेड कैंसर से पीडि़त हर 2 में से एक महिला की मौत होती है. यहां जानते हैं उन बड़े सिलेब्रिटीज के बारे में वर्ष 2018 में अलग अलग तरह के कैंसर से फाइट कर रहे हैं.

Manohar Parrikar

मनोहर पर्रिकर

नरेंद्र मोदी सरकार में रक्षा मंत्री रह चुके और अभी गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर इस वर्ष कैंसर के शिकार हो गए. पर्रिकर को फरवरी 2018 में अग्‍नाशय का कैंसर होने की बात पता चली थी. मनोहर पर्रिकर का इलाज पहले अमेरिका में चला. उसके बाद लंबे समय तक पर्रिकर का दिल्‍ली के एम्‍स में इलाज चला. वैसे पर्रिकर अभी भी कैंसर से पूरी तरह ठीक नहीं होने के बावजूद मुख्‍यमंत्री पद का कार्यभार संभाल रहे हैं.

इसे भी जरूर पढ़ें : नाखून का रंग बदलते ही हो जाएं सावधान, गंभीर बीमारियों का है संकेत

irrfan khan

इरफान खान

मार्च 2018 में इरफान खान ने भी ट्वीट करके बताया था कि उन्‍हें न्‍यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नाम की बीमारी हो गई है. इसे सामान्‍य शब्‍द में कैंसर कहा जाता है. डॉक्‍टरों के अनुसार यह एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी है, जिसका कई बार पता तक नहीं चल पाता है. इस तरह के कैंसर का कोई खास लक्षण न होने के कारण अक्‍सर इसकी जानकारी देरी से लोगों को होती है. अधिकतर मामलों में यह जानलेवा नहीं होता है. यदि उपचार में देरी हो और अगर ट्यूमर में कैंसर हो जाए तो जानलेवा भी हो सकता है. इरफान अपनी बीमारी का इलाज फिलहाल लंदन में करवा रहे हैं.

sonali bendre

सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे ने जुलाई 2018 में अपने एक इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के जरिए सोनाली बेंद्रे ने हाई ग्रेड का मेटास्‍टैटिक कैंसर होने की बात बताया और इलाज के लिए न्‍यूयॉर्क चली गईं थीं. मेटास्‍टैटिक एक ऐसा हाई ग्रेड कैंसर है जो प्राइमरी ट्यूमर के बाद शरीर के सभी हिस्‍से में फैल जाता है. ऐसा तब होता है जब कैंसर ट्यूमर से सेल्‍स टूटकर खून या लिम्‍फैटिक सिस्‍टम के जरिए शरीर के दूसरे हिस्‍सों तक पहुंच जाते हैं. कैंसर जब फैलकर शरीर के नए हिस्‍से में भी कैंसर को जन्‍म देता है जिसे मेटैस्‍टैसिस कहते हैं.

इसे भी जरूर पढ़ें : गर्भधारण करने और शिशु को जन्‍मजात गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए इसे जरूर खाएं

nafisa ali

नफीसा अली

बॉलिवुड के वेटरेन एक्‍ट्रेस नफीसा अली भी कैंसर बीमारी से लड़ रही हैं. नफीसा को स्‍टेज 3 का पेरिटोनियल और ओवेरियन कैंसर है. इस तरह के मामले में ओवरी यानी बच्‍चेदानी के अंदर या बाहर के लेयर्स में कैंसर के हानिकारक सेल्‍स बनने लगते हैं. आमतौर पर 50 साल की उम्र की महिलाएं जो मेनॉपॉज के करीब होती हैं. ऐसे लोगों को ओवेरियन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. जबकि इन दिनों कम उम्र की महिलाओं में भी कैंसर होने की शिकायत काफी मिल रही है.

tahira kshyap

ताहिरा

बॉलिवुड एक्‍टर आयुष्‍मान खुराना की पत्‍नी ताहिरा कश्‍यप को भी वर्ष 2018 में प्री इन्‍वेसिव ब्रेस्‍ट कैंसर होने का पता चला. ताहिरा कश्‍यप ने भी अपनी एक इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के द्वारा बताया कि उन्‍हें भी ब्रेस्‍ट कैंसर का 0 स्‍टेज डिटेल हुआ था और वह मैस्‍टेक्‍टमी यानी स्‍तन निकालने की प्रक्रिया से गुजर चुकी हैं. ताहिरा के राइट ब्रेस्‍ट में कैंसर के सेल्‍स पाए गए थे जो बहुत तेजी के साथ मल्‍टीप्‍लाई हो रहे थे. जिसकी वजह से उन्‍हें ब्रेस्‍ट सर्जरी करवानी पड़ी.

इसे भी जरूर पढ़ें : सैंड बाथ से जल्‍द ठीक करें चर्म रोग

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here