लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

ऐसा करने से कभी-भी गैस की परेशानी नहीं होगी

gas
Share Article

gas

जहां एक तरफ लोग कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं तो वहीं एक बीमारी ऐसी भी है, जो रोजाना सभी को परेशान करती है और ये बीमारी है- गैस. लगभग 70 फीसदी लोग पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं. गैस की वजह से पेट दर्द, सिर दर्द होना आम है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग अलग-अलग उपाय करते हैं जैसे- गर्म पानी में हींग, अजवाइन और काला नमक मिलाकर पीते हैं. इससे गैस की समस्या कुछ वक्त के लिए ही ठीक हो पाती है. हम आपको कुछ चीजें बताने जा रहे हैं, जिससे आप गैस का परमानेंट इलाज कर सकते हैं. इसके लिए जरूरत है कि आप अपनी रोजाना की आदतों को बदलें.

घर का बना खाना खाएं
बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग आजकल घर का बना खाना कम बाहर का खाना खा रहे हैं, यह भी एक बड़ी वजह है गैस बनने की. इसलिए घर का खाना ही खाएं, लेकिन किसी कारण अगर आप बाहर का खाना खा रहे हैं तो कम से कम मसालेदार खाना खाएं. ज्यादा स्पाइसी खाना खाने से परहेज करें. ऐसा इसलिए क्योंकि सबसे पहली बात बाहर का खाना पौष्टिक नहीं होता और न ही ये खाना साफ-सफाई से बनाया जाता है. इसके अलावा इसे पकाने के लिए जिस तेल और मसालों को इस्तेमाल किया जाता है उनकी वजह से इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है.

दवाइयां
अगर आप किसी परेशानी के चलते एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं, तो बता दें इनसे भी पेट में गैस बनने की परेशानी होती है, क्योंकि इन दवाइयों को खाने से पेट की पाचन शक्ति दुरुस्त रखने वाले ‘गुड बैक्टीरिया’ की तादाद कम हो जाती है, जिस वजह से खाना सही से पच नहीं पाता और गैस की परेशानी सताने लगती है. ऐसे में आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, ताकि वह आपकी परेशानी दूर करने का उपाय बता सके.

खाना चबाकर खाएं
बहुत लोग जल्दी-जल्दी में खाना खाते हैं और उसे ठीक से चबाते नहीं है. ऐसा करना सहीं नहीं होता. इससे हमारे शरीर को खाना पचाने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में भी पेट में गैस बनने लगती है. इसलिए आज से ये बात गांठ बांध लें, जब भी कुछ खाएं तो अच्छे से चबा-चबाकर ही खाएं.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here