लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

दिल को सुरक्षित रखने के साथ वजन कम करने में मददगार है मटर

green peas
Share Article

green peas

मटर ठंड के समय में मिलने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जी है. लेकिन कई लोग मटर खाना पसंद तो करते हैं लेकिन उन्हें यह भ्रम रहता है कि इसमें स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं या नहीं यानी मटर खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं. तो आज हम आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर कर आपको बता रहे हैं कि हरी मटर आखिर हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

वजन कम करने के लिए मटर लेना फायदेमंद होता है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है साथ ही कम कैलरी और कम फैट होता है जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है. नाश्ते में इसका सेवन करने से हमें फाइबर मिलता है जिससे दिनभर के लिए पर्याप्त एनर्जी मिल जाती है.

एक शोध से पता चला है कि मटर में विटमिन ‘के’ भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूती देता है. इसके अलावा यह हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है. इसका मतलब यही है कि हरी मटर हड्डियों की सुरक्षा के लिए काम करती है.

हरी मटर हमारे शरीर में कलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसमें ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो कलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देते. साथ ही शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को मटर बढ़ने नहीं देती. इसके सेवन से ब्लड में कलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है और हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं.

हरी मटर की फली में लोहा, जिंक, मैंगनीज, कॉपर की भी मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट का गुण भी होता है जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके.

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here