Happy Birthday:  83 के हुए धर्मेंद्र, बॉलीवुड ने दी शुभकामनाएं

बॉलीवुड के माचो मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र आज 83 साल के हो चुके हैं। बॉलीवुड की लगभग सभी बड़ी हस्तियों ने इस मौके पर उन्हें शुभकामनाएं दी। 8 दिसंबर 1935 को पंजाब में जन्में धर्मेंद्र ने शुरू से ही एक्टर बनने का खवाब देखा था. बॉलीवुड में आज कितने ही एक्टर ऐसे है जिनके चॉकलेटी लुक पर हजारो लड़कियां मरती हैं। धर्मेंद्र के बाद फिल्म इंड्रस्टी में अगर लंबे समय तक किसी ने अपनी माचो बॉडी से इंप्रेस किया है तो वह सलमान खान ने।

आज भी अगर हम अपने बुजुर्गों से उनके पसन्दीदा एक्टर के बारे में पूछे तो उनके मुंह पर धर्मेंद्र का नाम सुनने को जरूर मिलेगा. साल 1960 में उन्हें दिल भी तेरा हम भी तेरे में काम करने का मौका मिला. धर्मेंद्र को पहली फिल्म से कुछ ज्यादा पहचान नहीं मिल पाई थी. जब धर्मेंद्र अपने शुरूआति दिनों में स्ट्रगल कर रहें थे तब जूहू में छोटे से कमरे में रहते थें. फिल्म अनपढ़, बंधनी, सूरत और सीरत से लोगों ने उन्हें जाना। लेकिन स्टार बने फिल्म फूल और पत्थर से. धर्मेंद्र ने दो सौ से भी अधिक फिल्मों में काम करा है। 70 के दशक में धर्मेंद्र को दुनिया के सबसे खूबसूरत मर्दों में से एक चुना गया था. धर्मेंद्र यह सम्मान पाने वाले भारत के पहले शक्स थे. उनके अलावा यह सम्मान सलमान खान के पास है और अब ऋतिक रोशन भी इस लिसट में शामिल हो गए हैं.

धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में लगभग हर तरह के किरदार को बखू‍बी निभाया हैं. उन्होंने रोमेंटिक से लेकर एक्शन तक सभी प्रकार के किरदार बखूबी निभाए हैं और हर तरह के चैलेजिंग कैरेक्टर को पर्दे पर जिया है. धर्मेंद्र ने वैसे तो कई एक्टर्स के साथ सुपरहिट फिल्में की हैं पर उनकी सबसे अच्छी जोड़ी बनी हेमा मालीनि के साथ. हेमा और धर्मेंद्र कि जोड़ी सुपरहिट जोड़ी में से एक रही है. एक आर्टिकल में हेमा मालीनि ने बताया था कि वे स्कूल टाईम से धर्मेंद्र की फेन रही हैं. फिल्म शरारत के सेट पर जब हेमा उनसे मिली तो वे चाहती थी कि धर्मेंद्र उन से बात करे, पर धर्मेंद्र ज्‍यादातर खामोश रहना ही पसंद करते थें। लेकिन हेमा मालीनि को ज्यादा इंतजार नहीं करना पढ़ा और फिल्म तू हसीन और मैं जंवा से दोनो की दोस्ती बड़ने लगी. इन दोनो की जोड़ी सुपरहिट हो गई और इन दोनो की सुपरहिट जोड़ी ने दि बर्निंग ट्रेन, राजा रानी, चरस, राजपूत, सीता और गीता आदि जैसी हिट फिल्मे दी.

धर्मेंद्र र्सिफ एक्टर ही नहीं बल्कि प्रोडयूसर भी रहे हैं. सन 1983 में अपने बड़े बेटे सनी देओल को फिल्म बेताब और छोटे बेटे बॉबी देओल को 1995 में बरसात से  बॉलीवुड में लांच किया. साल 2007 में सनी-बॉबी और धर्मेंद्र एक साथ फिल्म अपने में दिखाई दिए। फिल्मों में एक्टिंग करने के अलावा धर्मेंद्र राजनीति  में भी एक्टिव रहें हैं.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *