लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

जानिए: क्यों पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा सिरदर्द होता है

headache
Share Article

headache 

पुरुषों के मुकाबले में महिलाओं की शारीरिक क्षमता कम होती है, इसी कारण महिलाएं जल्दी बीमारियों की चपेट में आती हैं. इसी कणी में एक बीमारी है जो महिलाओं में आम है और वो है- सिरदर्द. सिरदर्द की कई वजहें हो सकती हैं, तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी वजहें हैं…

ब्रेन
अगर आपके ब्रेन वाले हिस्से में दर्द है तो समझ जाइए कि यह कोई सामान्य दर्द नहीं है, यह दर्द माइग्रेन का हो सकता है. इसके लिए नर्व जिम्मेदार होती हैं. ब्रेन में दर्द का अनुभव अक्सर सिर के बीचों-बीच होता है. अगर आपको ऐसा महसूस होता है तो तुरंत डाक्टर की सलाह लें.

टेंशन
असल में सिर में किस हिस्से में दर्द हो रहा है, इससे आपकी मनःस्थिति का पता लगाया जा सकता है. अगर आपके सिर के दोनों हिस्सों में दर्द हो रहा है तो समझ जाइए कि यह टेंशन का दर्द है. टेंशन में अक्सर सिर के दोनों हिस्सों में दर्द होता है.

पाचन तंत्र
कई बार सिरदर्द की वजह पेट भी हो सकता है. दरअसल पाचन तंत्र सही न हो तो इसकी वजह से भी सिर में दर्द हो सकता है. यदि सिर के एक हिस्से में लगातार लम्बे समय से दर्द हो रहा हो तो यह डायरिया के लक्षण भी हो सकते हैं.

सेंस
कई बार एक खास किस्म की आवाज कान में सुनाई पड़ रही होती है, जिससे सिर में दर्द का अहसास होने लगता है. कई बार घंटों फोन पर बात करने से ऐसा हेाता है. कई बार किसी परफ्यूम की गंध के कारण ऐसा होता है. कुला मिलाकर कहने का मतलब यह है कि कई बार अलग अलग सेंस की वजह से भी सिर में दर्द होता है.

हार्मोन
सिर दर्द के पीछे एक वजह हार्मोन भी हो सकता है. हार्मोन के कारण हृदय गति बहुत तेज हो सकती है, खूब पसीना आने लगता है. इन तमाम बदलावों के कारण सिर में दर्द की समस्या हो सकती है.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here