लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

खांसी जुकाम से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगी राहत

cold
Share Article

cold

एक तरफ जहां सर्दी अपने पैर पसार रही है तो दूसरी ओर बीमारियां भी इंसान को अपनी चपेट में ले रही हैं. बदलते मौसम में सबसे आम बीमारी है जुकाम और खांसी. साधारण सी बीमारी लगने वाली ये बीमारी आपको बहुत परेशान कर सकती है. सर्दी जुकाम का इलाज वक्त पर नहीं कराया तो ये लंबे वक्त तक टिकी रहेगी. इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप घर बैठे अपना इलाज कर सकते हैं.

हल्‍दी

जुकाम और खांसी से बचाव के लिए हल्‍दी बहुत ही अच्‍छा उपाय है. यह बंद नाक और गले की खराश की समस्‍या को भी दूर करता है. जुकाम और खांसी होने पर दो चम्‍मच हल्‍दी पावडर को एक गिलास दूध में मिलकार सेवन करने से फायदा होता है. दूध में मिलाने से पहले दूध को गर्म कर लें.

तुलसी

समान्‍य कोल्‍ड और खांसी के उपचार के लिए बहत की कारगर घरेलू उपाय है तुलसी, यह ठंक के मौसम में लाभदायक है. तुलसी में काफी उपचारी गुण समाए होते हैं, जो जुकाम और फ्लू आदि से बचाव में कारगर हैं. तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है. खांसी और जुकाम होने पर इसकी पत्तियां (प्रत्येक 5 ग्राम) पीसकर पानी में मिलाएं और काढ़ा तैयार कर लें. इसे पीने से आराम मिलता है.

अदरक

सर्दी और जुकाम में अदरक बहुत फायदेमंद होता है. अदरक को महाऔषधि कहा जाता है, इसमें विटामिन, प्रोटीन आदि मौजूद होते हैं. अगर किसी व्यक्ति को कफ वाली खांसी हो तो उसे रात को सोते समय दूध में अदरक उबालकर पिलाएं. अदरक की चाय पीने से जुकाम में फायदा होता है. इसके अलावा अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

काली मिर्च पाउडर

जुकाम और खांसी के इलाज के लिए यह बहुत अच्‍छा देसी ईलाज है. दो चुटकी, हल्दी पाउडर दो चुटकी, सौंठ पाउडर दो चुटकी, लौंग का पाउडर एक चुटकी और बड़ी इलायची आधी चुटकी, लेकर इन सबको एक गिलास दूध में डालकर उबाल लें. इस दूध में मिश्री मिलाकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है. शुगर वाले मिश्री की जगह स्टीविया तुलसी का पाउडर मिलाकर प्रयोग करें.

इलायची

इलायची न केवल बहुत अच्‍छा मसाला है बल्कि यह सर्दी और जुकाम से भी बचाव करता है. जुकाम होने पर इलायची को पीसकर रुमाल पर लगाकर सूंघने से सर्दी-जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है. इसके अलावा चाय में इलायची डालकर पीने से आराम मिलता है.

नींबू

गुनगुने पानी में नींबू को निचोड़कर पीने से सर्दी और खांसी में आराम मिलता है. एक गिलास उबलते हुए पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोते समय पीने से जुकाम में लाभ होता है. पका हुआ नींबू लेकर उसका रस निकाल लीजिए, इसमें शुगर डालकर इसे गाढ़ा बना लें, इसमें इलायची का पावडर मिलाकर इसका सेवन करने से आराम‍ मिलता है.

 

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here