लाइफ स्टाइल

झड़ते बालों के लिए ये है रामबाण इलाज, 1 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

hair-loss
Share Article

hair-loss

बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है. पुरुष हो या महिलाएं सभी झड़ते बालों के कारण बेहद परेशान हैं. सर्दियों में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आपके खूबसूरत बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो हम बताने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद से चंद दिनों में आपकी परेशानी दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं आखिर कैसे.

आंवला
आंवला सेहत ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है. आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. इसे खाने के अलावा आप इसके गूदे को नींबू के रस के साथ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें.बालों को किसी कपड़े से ढक दें और सुबह धो दें.

मेथी
मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं. इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है. मेथी को रात भर भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह इसको पीसकर इसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को लगभग 40 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें. 40 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें.

ऐलोवेरा जेल 
एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐलोवेरा जेल या रस को लगाएं और आधे घंटे बाद धो दें. इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं. बालों में चमक के साथ बालों का झड़ना भी पंद हो जाएगा.

प्याज का रस
प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने और सूजन को कम करने में मदद करता है जिसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है. प्याज के रस को आधे घंटे तक बालों में लगाने के बाद बालों को धो लें.

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here