ये टिप्स अपनाएं, लैपटॉप बैट्री की लंबी उमर पाएं

improve laptop battery

लैपटॉप में 500 फुल चार्ज साइकल होते हैं या किसी किसी लैपटॉप में इससे भी ज्‍यादा होती है. लैपटॉप बैटरीज को निश्चित चार्ज साइकल को हैंडल करने के लिए बनाया जाता है. इसे यदि सरल भाषा में समझें तो एक चार्ज साइकल का मतलब किसी भी बैटरी को जीरो तक डिस्‍चार्ज होकर 100 प्रतिशत तक चार्ज होना है. हर चार्ज साइकल बैटरी की क्षमता को कम कर देती है. जिससे लैपटॉप की बैटरी जल्‍दी खराब हो जाता है. इससे बचने के लिए यहां जानें कि कैसे आपके लैपटॉप की बैटरी लंबे समय तक चल सके.

पावर सेटिंग्‍स

लैपटॉप में पावर सेटिंगस से ये देख पाएंगे कि यह कैसे करती है और आपको किन किन बैटरी सेटिंग्‍स को इनेबल करना है. साथ ही साथ हाइबरनेट मोड्स को ध्‍यान में रखें. अब आपको अपने लैपटॉप की बैटरी पूरी तरह ड्रेन होने से पहले इसे हाइबरनेट मोड पर डालें. जब आपके लैपटॉप की बैटरी कम हो और आप उसे इस्‍तेमाल न कर रहे हों तो भी इसे हाइबरनेट मोड पर डाल कर रखें.

बैकग्राउंड की ऐप्‍स बंद रखें

लैपटॉप की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो सबसे पहले बैकग्राउंड में चल रही सभी ऐप्‍स को बंद कर दें. अन्‍यथा इससे बैटरी की खपत ज्‍यादा होती है. विंडोज 10 यूजर्स बैटरी सेवन इनेबल कर दें. जैसे ही लैपटॉप की बैटरी 20 फीसदी तक पहुंचेगी यह मोड अपने आप ही ऑन हो जाएगा और बैकग्राउंड में चल रही सभी ऐप्‍स को तुरंत बंद कर देगा.

इन्‍हें भी जरूर पढ़ें अब घर बैठ कर ठीक करें अपने स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन

Power Nap को इनेबल करके रखें

यदि आपके पास MackBooks है तो आप Power Nap को इनेबल कर दें. ताकि अपने सिस्‍टम को स्‍लीप मोड में रख सकते हैं. इससे आपके लैपटॉप की बैटरी की बचत भी होगी और अपना महत्‍वपूर्ण काम भी करते रहेंगे. साथ ही साथ आप ऑटोमैटिक ग्राफिक्‍स स्विचिंग को इनेबल करके रखें. इससे बैटरी की काफी बचत होगी.

आवश्‍यकतानुसार सॉफ्टवेयर खोलें

यदि आपको अपने लैपटॉप की बैटरी को लंबे समय तक चलाना है तो आपको इसमें कुछ चेजेंज भी करने पड़ सकते हैं. इसके लिए आपको क्‍लाउड स्‍टोरेज सर्विसेज या वीडियो प्‍लेयर्स को ठीक से शट डाउन करना होगा. जब इसकी आवश्‍यकता हो तभी इसे खोलें. यदि और बैटरी की बचत करनी है तो सबसे पहले यदि आप वाई फाई और ब्‍लूटूथ का इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद कर दें, ऐसे ही खोल कर नहीं छोड़ें. लैपटॉप की बैटरी को खपत करने में सॉफ्टवेयर की भूमिका भी बहुत होती है.

इन्‍हें भी जरूर पढ़ें इस मोड पर रखें अपना स्मार्टफोन, लम्बे समय तक चलेगी बैटरी

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *