लाइफ स्टाइल

घर की इन चीजों से ब्लैक हेड्स की समस्या को करें खत्म

how-to-remove-black-heads
Share Article

how-to-remove-black-heads

ब्‍लैक हेड्स एक आम समस्‍या है, जिससे सभी को दोचार होना पड़ता है. लेकिन आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में यह समस्‍या काफी आम हो गई है. ब्‍लैक हेड और कुछ नहीं हमारे रोम छिद्र हैं जो धूल, धुएं, मृत त्‍वचा और तेल की वजह से बंद हो जाते हैं. अगर हम चाहें तो घर पर कुछ घरेलू नुस्‍खे अपना कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

ग्रीन टी रखती है ब्‍लैक हेड्स से दूर
ग्रीन टी के एंटी ऑक्सिडेंट गुण इसे एक बेहतरीन औषधि का दर्जा दिलाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्‍लैक हेड्स से निबटने में भी ग्रीन टी काफी फायदेमंद है. आपको करना केवल इतना है कि एक टेबल ग्रीन टी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ब्‍लैक हेड्स से छुटकारा मिल जाएगा.

बेकिंग सोडा के इस्‍तेमाल से

दो चम्‍मच पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर इस पेस्‍ट को हम अपने चेहरे पर खासकर ब्‍लैक हेड वाली जगह पर लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट रुक कर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. बेकिंग सोडा से हमारे चेहरे की मृत त्‍वचा अपने आप निकल जाती है इसके अलावा इसके एंटी बैक्‍टीरियल गुण भी त्‍वचा में होने वाली खुजली और इन्‍फेक्‍शन को दूर करते हैं.

टमाटर का पेस्‍ट भी है जादुई
टमाटर केवल सलाद या सब्‍जी नहीं है बल्कि कई औषधीय गुणों से भरपूर है. आपको सोने से पहले कुछ रोज टमाटर का पेस्‍ट बनाकर उसे ब्‍लैक हेड्स वाले इलाके में लगाना है. कुछ देर बाद इसे धो लेना है. टमाटर में भी एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं. धीरे-धीरे इसके इस्‍तेमाल से आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और त्‍वचा स्‍वस्‍थ हो जाएगी.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here