आपका स्मार्टफोन नकली तो नहीं, अभी जांच लें

Smartphone

भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में प्रतिदिन कोई न कोई हैंडसेट लॉन्‍च होते रहते हैं. भारतीय बाजार में Xiaomi, OnePlus, Oppo, Vivo और Huawei जैसी चीनी कंपनियां हैंडसेट लीडर्स बनी हुई हैं. प्रतिदिन इन स्‍मार्टफोन की बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही बीच बीच में लोगों को नकली फोन दिए जाने के मामले आते रहते हैं. कहीं ऐसा न हो कि आपको इन मुश्किलों का सामना करना पड़ जाए या इन मुश्किलों का सामना किए हैं.

जब आप नया फोन खरीदने जा रहे हैं या आपके पास पहले से ही कोई स्‍मार्टफोन है तो आप चेक कर सकते हैं कि जो आपकी जेब में फोन है वह असली है भी या नहीं. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्‍युनिकेशन (डीओटी) ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके द्वारा आप सिर्फ एक मैसेज भेजकर या सिर्फ एक ऐप के द्वारा फोन के बारे में पता सकते हैं.

सिर्फ एक मैसेज से जानकारी पाएं

अपने फोन की सभी जानकारी प्राप्‍त करने के लिए सबसे पहले फोन से KYM लिखकर एक स्पेस दें फिर 15 अंकों वाला IMEI एंटर करें जैसे (KYM 123456789123456) और इसे 14422 पर भेज दें. कुछ ही समय में आपके अपने फोन की सभी जानकारी मिल जाएगी.

इन्‍हें भी जरूर पढ़ें इस अपडेट के बाद बदल जाएगा एंड्रॉयड फ़ोन का एक्सपीरियंस

इस ऐप से जानकारी पाएं

आपका फोन असली है या नहीं जानने के‍ लिए ऐप की भी मदद ले सकते हैं. इन ऐप का नाम है Know Your Mobile. इसे प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करना होगा. इस ऐप को इंस्‍टॉल करने के बाद ओपन करें. अब आपको अपना IMEI नंबर डालें और verify पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपने फोन की सारी जानकारी मिल जाएगी. साथ ही साथ आपको ग्‍लोबल डाटाबेस में मौजूद उन सभी ब्‍लैकलिस्‍टेड नंबर की भी जानकारी एक साथ मिल जाएगी.

यदि आपको अपने फोन की IMEI नहीं पता है तो अपने फोन से *#06# डायल करें. कुछ ही समय में आपके स्‍क्रीन पर आपके फोन की IMEI नंबर की जानकारी सामने होगी.

क्या होता है IMEI नंबर?

IMEI यानि International Mobile Station Equipment Identity एक यूनिक नंबर होता है। इसे आधिकारिक तौर पर बेचे गए हर हैंडसेट के साथ उपलब्ध कराया जाता है। फोन चोरी होने के बाद पुलिस भी इसी नंबर से ही आपका फोन ढूंढती है। इसी नंबर से पुलिस आपके चोरी हुए फोन को ब्लैकलिस्ट कर सकती है, जिससे फोन का गलत इस्तेमाल ना किया जा सके। आपको बता दें कि IMEI नंबर का संबंध सिम स्लॉट से होता है। इसी कारण से ड्यूल सिम फोन के दो IMEI नंबर होते हैं। फोन के अलावा हर उस गैजेट का IMEI नंबर होता है जिसमे सिम का प्रयोग किया गया हो।

इन्‍हें भी जरूर पढ़ें ये टिप्स अपनाएं, लैपटॉप बैट्री की लंबी उमर पाएं

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *