स्वास्थ्य

सर्दियों के मौसम में ऐसे बनाएं खुद को सबसे ताकतवर, बीमारियां रहेंगी दूर

keep-yourself-fit-by-this-trick-in-winters
Share Article

keep-yourself-fit-by-this-trick-in-winters

भागमभाग भरी लाइफस्टाइल और हमारे खानपान की आदतों के कारण आज कोई न कोई किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। वजह है शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी। इसमें कोई शक नहीं कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट और उचित लाइफस्टाइल की जरूरत है। ऐसे में फिट और सेहतमंद बने रहने के लिए खानपान में कुछ बदलाव लाना बेहद जरूरी है। आइए जानें ऐसी चीजों के बारे में, जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती हैं।

ब्रोकली
इसमें विटामिन ए और सी के अलावा ग्लूटाथियोन नामक एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली ऐसी सब्जी है, जो आप रोजमर्रा के भोजन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें थोड़ा सा पनीर मिलाकर स्वादिष्ट सलाद तैयार किया जा सकता है, जिसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम भी मिल जाता है।

संतरा
संतरा, नीबू, चकोतरा और अनन्नास जैसे खट्टे और रसीले फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये हर तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए ब्लड सेल्स का निर्माण करने में सहायक साबित होते हैं। इनके सेवन से बनने वाली एंटी बॉडीज कोशिकाओं की सतह पर एक लेयर बना देती है, जो शरीर के भीतर किसी भी तरह के वायरस को आने से रोकती है। इनमें मौजूद विटामिन सी शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचा जा सकता है। चकोतरा में भी फ्लेवोनॉयड नाम का नैचुरल केमिकल कम्पांउड मौजूद होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय करता है। इसलिए भोजन में रोजाना किसी न किसी खट्टे फल को जरूर शामिल करें।

पालक
पौष्टिक तत्वों से भरपूर इस पत्तेदार सब्जी में फोलेट नामक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो नए सेल्स बनाने के साथ उन सेल्स में मौजूद डीएनए की मरम्मत का भी काम करता है। इसमें मौजूद आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन सी शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखते हैं।

हल्दी
हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है, इसलिए इसे इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है। हल्दी रक्त का शुद्धीकरण करने के साथ-साथ शरीर के रूप और रंग को सुधारने का भी काम करती है। हल्दी में मौजूदा गुण हमें गठिया और कैंसर से लेकर अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व शरीर के रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

दालचीनी
दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण खून को जमने से रोकने और बढ़ रहे हानिकारक बैक्टीरिया पर लगाम कसने में काफी मददगार साबित होते हैं। यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करती है।

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here