मध्‍यप्रदेश में किसके सिर सजेगा ताज, ये कहते हैं एग्जिट पोल

MP exit pollमध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान हो चुका है और 11 दिसंबर को प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला होगा. मध्य प्रदेश में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 1,094 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 2,644 पुरूष, 250 महिलाएं और पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

नतीजों से पहले टीवी चैनलों द्वारा भविष्‍यवाणियां करने का सिलसिला शुरू हो चुका है. शुक्रवार को एबीपी न्‍यूज, आजतक, जी न्‍यूज आदि ने अपने एग्जिट पोल जारी किए. एबीपी  न्‍यूज  के मुताबिक मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही है. वहीं Zee News के महा ExitPoll  के अनुसार राज्‍य में किसी को भी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं होगा. यहां कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्‍कर है और मध्‍यप्रदेश में बीजेपी को 112, कांग्रेस को 109, बीएसपी को एक, जबकि अन्‍य को 8 सीटें हासिल होंगी.

टाइम्‍स नाऊ और सीएनएक्‍स ने अपने एक्जिट पोल में बताया है कि राज्‍य में शिवराज सिंह चौहान इतिहास बनाते हुए फिर सरकार बनाएंगे. इस एग्जिट पोल में बताया गया है कि बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89, बसपा को 6, जबकि अन्‍य को 9 सीटें मिलने जा रही हैं

वहीं, आज तक और एक्सिस के एक्जिट पोल में कहा गया है कि राज्‍य में किसी को बहुमत नहीं मिलेगा. यहां बीजेपी को 111, कांग्रेस को 113, जबकि अन्‍य को 6 सीटें हासिल होंगी.

एबीपी न्‍यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक मप्र में 230 सीटों में से कांग्रेस को 126 सीटें मिल रही हैं. वहीं बीजेपी को 94 और अन्‍य को 10 सीटें मिलेंगी. वोट शेयर की बात करें तो जनता के बीच कांग्रेस ज्यादा पसंदीदा पार्टी के तौर पर उभरी है. कांग्रेस को 43 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं. बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

 

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *