जरुर पढेंस्वास्थ्य

प्री मच्‍योर बर्थ के बच्‍चों के बेहतर जीवन के लिए मददगार है कैफीन

extremely premature baby
Share Article

Premature Baby

एक शोध से पता चला है कि निर्धारित समय से पूर्व जन्‍मे बच्‍चों को अगर कैफीन की निश्चित मात्रा में प्रतिदिन दी जाए तो उनके मस्तिष्‍क विकास और श्‍वसन प्रणाली में सहायता मिल सकती है. कनाडा के केलगेरी विश्‍वसिद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि 29 सप्‍ताह से पहले जन्‍मे बच्‍चों को नवजात गहन चिकित्‍सा कक्ष (एनआईसीयू) में कैफीन की निश्चित मात्रा दी गई ताकि वे अपना जीवन बेहतर तरीके से प्रारंभ कर सकें. ये शोध पीडियाट्रिक्‍स में प्रकाशित हुआ है. इन शोधकर्ताओं में एक वैज्ञानिक भारतीय मूल के भी शामिल हैं.

विश्‍वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर अभय लोढ़ा ने कहा कि एनआईसीयू में एंटीबायॉटिक्‍स के पश्‍चात कैफीन सर्वाधिक प्रभावकारी औषधि है. महत्‍वपूर्ण यह है कि हमने कैफीन से चिकित्‍सा के प्रयोग के दीर्धावधी वाले प्रभावों को समझा और यह सुनिश्चित किया कि न केवल बच्‍चों का सर्वाइकल बेहतर हो बल्कि उनका जीवन गुणवत्‍तपूर्वक भी हो.

शोधकर्ताओं द्वारा ब्रिटिश कोलम्बिया विश्‍वविद्यालय और माउंट सिनाई अस्‍पताल के साथ मिलकर कनाडा के 26 एनआईसीयू से मिले आंकड़ों को प्रोसेस्‍ड किया गया. उन्‍होंने पाया कि शुरूआती कैफीन चिकित्‍सा के तंत्रिका तंत्र विकास पर दीर्घावधि वाले नकारात्‍मक प्रभाव नहीं है. यह वास्‍तव में बेहतर संज्ञानात्‍मकता से संबंधित है और सुनने की अक्षमता और मिर्गी की परेशानियों को कम करती है.

इसे भी जरूर पढ़ें : सावधान : प्रेगनेंसी के दौरान गोनोरिया जैसी यौन संक्रमण बीमारी शिशु के लिए है बेहद खतरनाक

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here